स्वस्थ-जगत

आंवला: बीमारियों से बचाव का रामबाण उपाय

भागदौड़ के कारण अपनी हेल्थ पर ध्यान देना बहुत मुश्किल हो गया है। लोग घंटों तक ऑफिस में बैठकर काम करते रहते हैं। फिजिकल एक्टिविटी के लिए टाइम नहीं निकाल पाते। साथ ही जंक और अनहेल्दी फूड्स का सेवन बढ़ गया है। ये सारी चीजें आपको बहुत बीमार करने के लिए काफी हैं।

रोज आंवला खाकर कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है। इनमें ऐसी बीमारियां भी शामिल हैं जो जानलेवा साबित हो सकती हैं। कई सारी आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में आंवला का इस्तेमाल किया जाता है। एक शोध (ref.) के मुताबिक यह उम्र बढ़ने से किडनी खराब होने का खतरा भी कम करता है।

आंवला में विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी5, विटामिन बी6, कॉपर, मैंगनीज, पोटैशियम जैसे ताकतवर तत्व होते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और दिल, किडनी, लिवर की बीमारियों को दूर रखते हैं। अगर आपको इन बीमारियों में से किसी के लक्षण परेशान कर रहे हैं तो रोज आंवला खाना शुरू करें।

कब्ज रोग के मरीज

अगर एक हफ्ते में 3 बार भी आपका पेट साफ नहीं हो पाता तो आपको कब्ज है। इसके शुरुआती लक्षण दिखने पर आंवला का सेवन शुरू करें। इसमें फाइबर और हाइड्रेट करने वाले गुण होते हैं जो कॉन्स्टिपेशन से छुटकारा दिलाते हैं।

इम्यून सिस्टम की कमजोरी

जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वो बार-बार बीमार पड़ते हैं। इसे ठीक करने के लिए विटामिन सी, एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टी की जरूरत होती है। कमजोर इम्यूनिटी की शुरुआत में निम्नलिखित लक्षण दिख सकते हैं।

बार-बार खांसी या जुकाम होना
पेट की दिक्कतें होना
हर थोड़े वक्त में इंफेक्शन होना
हर वक्त थकान और कमजोरी रहना
आंवला जूस पीने के फायदे

बीमार लिवर के लक्षण

भूख ना लगना
लिबिडो में कमी आना
स्किन का ड्राई होना या खुजली होना
आंख व त्वचा पीली पड़ना

बीमार दिल के लक्षण

हाई एलडीएल कोलेस्ट्रॉल
हाई ट्राइग्लिसराइड्स लेवल
सांस फूलना
छाती में दर्द होना
हाथ-पैर की नसें जाम होना

बीमार किडनी के लक्षण

जी मिचलाना
ज्यादा या कम पेशाब आना
मसल्स क्रैम्प पड़ना
पैर व टखनों में सूजन
हाई ब्लड प्रेशर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button