स्वस्थ-जगत

स्वस्थ रहने के लिए 5 हजार कदम चलना जरुरी

नियमित व्यायाम भी रखता है आपको स्वस्थ्य

Real India News. । फिटनेस ट्रैकिंग डिवाइस रिकमेंड करते हैं कि एक दिन में 10 हजार कदम चलना चाहिए। अक्सर लोग ऐसा करते भी हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इसके पीछे कोई साइंस है, जबकि ऐसा नहीं है। हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में महामारी विज्ञान की प्रोफेसर और स्टेप काउंट एंड हेल्थ की एक्सपर्ट डॉ. आईमिन ली और उनके सहयोगियों ने 2019 में एक स्टडी की। इसमें उन्होंने पाया कि जो महिलाएं एक दिन में 4,400 कदम चलीं, उनमें समय से पहले मौत का जोखिम 40 प्रतिशत तक कम हो गया। एक दिन में 5,000 कदम से अधिक चलने वाली महिलाओं में भी समय से पहले मौत का जोखिम काफी कम पाया गया, लेकिन यह सभी फायदे रोजाना 7500 कदम चलने तक ही सीमित थे। यानी हर दिन 10 हजार कदम से कम चलने के फायदे ज्यादा हैं। पिछले साल लगभग 5,000 मिडिल एज के पुरुषों और महिलाओं पर हुई एक स्टडी में पाया गया कि लंबी उम्र के लिए हर रोज 10 हजार कदम चलने की जरूरत नहीं है। स्टडी में जो लोग एक दिन में लगभग 8,000 कदम चलते थे, उनमें दिल की बीमारी या किसी अन्य कारण से समय से पहले मरने की संभावना उन लोगों की तुलना में आधी थी,
हालांकि रोजाना 10 हजार कदम चलने के कोई नुकसान नहीं थे, लेकिन इससे कुछ ज्यादा फायदे भी नहीं थे। 2005 में बेल्जियम के गेन्ट में एक स्टडी के लिए लोकल सिटीजन को पैडोमीटर दिए गए और उनसे हर दिन कम से कम 10,000 कदम चलने के लिए कहा गया। इस स्टडी में करीब 660 महिला और पुरुष शामिल हुए थे और इनमें से केवल 8 प्रतिशत लोगों ने ही 10 हजार कदम का टारगेट पूरा किया, लेकिन चार साल तक चली इस स्टडी में कोई भी ज्यादा दिन तक 10 हजार कदम का टारगेट पूरा नहीं कर पाया।
डॉक्टर ली के मुताबिक कोई भी व्यक्ति हर रोज जितने कदम चलता है, अगर उसमें कुछ हजार कदम और बढ़ा ले तो यह पर्याप्त होगा। अमेरिका और अन्य सरकारों द्वारा जारी फिजिकल एक्टिविटी गाइडलाइंस स्टेप्स की बजाय टाइम रिकमेंड करती हैं।
इस गाइडलाइन के मुताबिक हर व्यक्ति को अपनी दिनभर की एक्टिविटी के अलावा हफ्ते में कम से कम 150 मिनट की एक्सरसाइज और अगर हो सके तो हर रोज 30 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। डॉ. ली के मुताबिक अगर एक्सरसाइज को स्टेप्स में कन्वर्ट करें तो रोजाना की एक्सरसाइज के हिसाब से 16000 स्टेप्स होंगें। रोज की खरीदारी और घर के काम जैसी रोजमर्रा की गतिविधियों के दौरान लोग एक दिन में लगभग 5,000 कदम चलते हैं। इसमें 2 से 3 हजार कदम और बढ़ा दिए जाएं तो 7 से 8 हजार कदम एक दिन में पर्याप्त होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button