देशराजनीति

बंगाल का चुनावी घमासान : BJP ने तीसरी लिस्ट की जारी, लिस्ट में 8 मुस्लिम उम्मीदवार

TV कलाकार अरुण गोविल भाजपा में शामिल

कोलकाता, (RIN)। पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए क्चछ्वक्क ने गुरुवार को अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जोरसोर से जारी कर दी है। इसमें 148 नाम हैं जिसमे में 8 मुस्लिम उम्मीदवार भी हैं। इससे पहले आई दो लिस्ट में किसी भी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया गया था। इससे माना जा रहा था कि हिंदू वोटों का धुव्रीकरण करने के लिए पार्टी किसी मुस्लिम को टिकट नहीं देने के मूढ में हैं।
BJP के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चुनाव लड़ेंगे
लोकसभा सांसद जगन्नाथ सरकार भी विधायकी का चुनाव लड़ेंगे। BJP के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय कृष्णा नगर उत्तर से चुनाव लड़ेंगे। उनके बेटे शुभ्रांग्शु रॉय को भी टिकट दिया गया है। BJP के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राहुल सिन्हा को पार्टी ने हाबरा से प्रत्याशी बनाया है।
पांच मौजूदा सासंदों को उम्मीदवार बनाया
BJP ने अब तक एक केंद्रीय मंत्री सहित 5 मौजूदा सांसदों को विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। इस बार भी नामचीन हस्तियों को चुनाव मैदान में उतारा गया है। हरिनघटा सीट से फोक आर्टिस्ट आशिम सरकार और पूरबस्थली उत्तर से साइंटिस्ट गोबर्धन दास को टिकट मिला है। मशहूर अभिनेत्री पोरनो मैत्र को बारानगर से प्रत्याशी बनाया गया है।
TV कलाकार अरुण गोविल BJP में शामिल
टीव्ही में सर्वाधिक चलने वाला धार्मिक सीरियल रामायण में भगवान राम का किरदार निभाने वाले मशहूर एक्टर अरुण गोविल ने गुरुवार को BJP ज्वाइन कर ली है। उन्होंने दिल्ली में पार्टी की सदस्यता ली। पार्टी बंगाल में उनसे प्रचार करा सकती है। अरुण के साथ रामायण सीरियल में सीता बनने वालीं दीपिका चिखलिया पहले से ही BJP मे है।

मुस्लिम उम्मीदवारों को भी मिला टिकट
BJP से गोलपोखर से गुलाम सरवार, चोपड़ा से मोहम्मद शाहीन अक्तर, हरिशचंद्रपुर से मोहम्मद मतीउर रहमान, भागवांगोला से महबूब आलम, सुजापुर से एडवोकेट एस के जियाउद्दीन, डोमकल से रूबिया खातून, सागरदिघी से माफुजा खातून, रानीनगर से मासूहारा खातून को टिकट मिला है।
पहली लिस्ट में मात्र 57 कैंडिडेट
BJP ने पहली लिस्ट 57 नामों का ऐलान किया था। इसमें सबसे बड़ा नाम शुभेंदु अधिकारी का था। उन्हें ममता बनर्जी के खिलाफ नंदीग्राम से चुनाव मैदान में उतारा गया है। 57 नामों में एक भी मुस्लिम उम्मीदवार शामिल नहीं था। लिस्ट आने से एक दिन पहले पार्टी ज्वॉइन करने वाले तन्मय घोष को विष्णुपुर से उम्मीदवार बनाया गया था। इस लिस्ट में 12 एससी एवं एसटी उम्मीदवारों के नाम भी थे।
दूसरी लिस्ट में 63 के नाम
पार्टी ने 14 मार्च को उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की थी। इसमें बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो सहित 63 नाम थे। आसनसोल से सांसद बाबुल सुप्रियो को टॉलीगंज से टिकट मिला। अभिनेत्री और हुगली से सांसद लॉकेट चटर्जी को चुंचुरा से, राज्यसभा सांसद स्वप्नदास गुप्ता को तारकेश्वर और कूच बिहार से सांसद निशिथ प्रमाणिक को डिंहाटा से उम्मीदवार बनाया गया। प्रमाणिक डिंहाटा के ही रहने वाले हैं। इसके साथ ही भाजपा ने अर्थशास्त्री और पूर्व चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर अशोक लाहिड़ी को अलीपुरद्वार से प्रत्याशी बनाया है।
पश्चिम बंगाल में इस बार 8 फेज में वोटिंग होगी। 294 सीटों वाली विधानसभा के लिए वोटिंग 27 मार्च (30 सीट), 1 अप्रैल (30 सीट), 6 अप्रैल (31 सीट), 10 अप्रैल (44 सीट), 17 अप्रैल (45 सीट), 22 अप्रैल (43 सीट), 26 अप्रैल (36 सीट), 29 अप्रैल (35 सीट) को होनी है। काउंटिंग 2 मई को की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button