देश

पंजाब में अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो आम आदमी पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिलेगी :सर्वे

चंडीगढ़
लोकसभा चुनाव से पहले पंजाब की 13 सीटों पर एक सर्वे आया है। सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव हो तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं इस बारे में बताया गया है। क्या आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर ज्यादा सीटे ले पाएंगी या अकेले लड़कर।  ये सर्वे किया गया। लोकसभा चुनावों में पंजाब को लेकर ये सर्वे पेश किया है। इसमें पंजाब में किसको कितनी सीटें मिलेंगी? इसका अनुमान व्यक्त किया गया है। पंजाब में 13 लोकसभा सीटें हैं।

किस पार्टी को कितनी सीटें
सर्वे के अनुसार पंजाब में अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो आम आदमी पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिलेगी। इस सर्व में आप को 13 में से 5 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। वहीं कांग्रेस की बात करें तो उसे इस बार नुकसान हो सकता है। सर्वे में उसे 3 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। बीजेपी को इस सर्वे में 3 सीटें दी गई है तो शिरोमणि अकाली को एक सीट। वहीं एक सीट अन्य के खाते में जाती दिखाई दे रही है।

पार्टी सीटें 2019 में
आम आदमी पार्टी 5 1
कांग्रेस 3 8
बीजेपी 3 2
अकाली दल 1 2

2019 में कांग्रेस ने जीतीं थी सबसे ज्यादा सीटे
2019 लोकसभा चुनाव की बात करें तो पंजाब में कांग्रेस को 8 सीटें मिली थी। अकाली-बीजेपी गंठबंधन को 4 और आप को सिर्फ 1 सीट मिली हैं। पंजाब में 13 लोकसभा सीटें और राज्य में 117 विधानसभा क्षेत्र हैं। 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी- शिरोमणि अकाली दल राज्य में 6 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। अकाली दल ने चार सीटें जीती थीं और बीजेपी ने दो संसदीय सीटें जीती थीं। आम आदमी पार्टी ने राज्य में चार सीटों पर जीत हासिल करते हुए तीसरे विकल्प के रूप में शानदार शुरुआत की थी। वहीं कांग्रेस को सिर्फ तीन सीटों पर जीत मिल सकी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button