खेल-जगत

राजकोट स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम रखा जाएगा

राजकोट
भारत और इंग्लैंड के बीच 15 फरवरी से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम रखा जाएगा। एससीए ने एक बयान में कहा कि बीसीसीआई के वर्तमान सचिव जय शाह तीसरे भारत-इंग्लैंड टेस्ट की पूर्व संध्या पर 14 फरवरी को स्टेडियम के नए नाम का उद्घाटन करेंगे।

राजकोट के बाहरी इलाके खंडेरी में स्थित स्टेडियम का नाम बदलकर शाह के नाम पर रखा जा रहा है जिन्होंने 1965/66-1974/75 तक सौराष्ट्र के लिए 12 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। बाद में उन्होंने क्रिकेट प्रशासन में हाथ आजमाया और करीब चार दशकों तक एससीए सचिव रहने के अलावा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव के रूप में भी कार्य किया।

उनके बेटे, सौराष्ट्र के पूर्व क्रिकेटर जयदेव शाह, एससीए के वर्तमान अध्यक्ष हैं। जयदेव ने 2018 में खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने से पहले सौराष्ट्र के लिए 120 प्रथम श्रेणी मैच, 54 लिस्ट ए और 33 टी20 मैट खेले और टीम की कप्तानी भी की। भारत और इंग्लैंड के बीच मौजूदा पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला 1-1 से बराबरी पर है।

जहां इंग्लैंड ने हैदराबाद में पहला टेस्ट 28 रन से जीता, वहीं भारत विशाखापत्तनम में दूसरे गेम में 106 रन से विजयी हुआ। दोनों टीमें लंबे ब्रेक पर हैं, इंग्लैंड अबू धाबी में अपने प्री-सीरीज ट्रेनिंग बेस पर वापस जा रहा है। आखिरी बार इन दोनों टीमों ने राजकोट में 2016 में टेस्ट खेला था, जो इस स्थल पर पहला टेस्ट भी था। जो बराबरी पर खत्म हुआ। इसके बाद अगले दो मैच रांची और धर्मशाला में होंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button