उत्तर प्रदेश

यूपी बोर्ड की ओर से समाधान पोर्टल ने छात्रों की मुश्किलों को किया है कम

नई दिल्ली
यूपी बोर्ड की ओर से हाल ही में लॉन्च किए गए समाधान पोर्टल स्टूडेंट्स की मुश्किलें कम कर रहा है। करीब एक महीने पहले शुरू हुए Portal की मदद से अब तक तमाम छात्र-छात्राओं की प्रॉब्लम को सॉल्व किया है। वहीं, कुछ मामले ऐसे भी हैं, जो फिलहाल लंबित है। इसके पीछे की वजह मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह बताई जा रही है कि कैंडिडेट्स ने पपत्रों को पोर्टल पर उपलब्ध नहीं कराया है। इसी वजह से इन स्टूडेंट्स के मुद्दे लंबित है। वहीं, अन्य शिकायतों पर तेजी से निपटारा किया जा रहा है।

समाधान पोर्टल के माध्यम से यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राएं  प्रमाणपत्र में संशोधन, प्रमाणपत्र की दूसरी प्रतिलिपि, परीक्षाफल त्रुटियों में सुधार सहित अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि यूपी बोर्ड में हर साल लाखों की संख्या में परीक्षार्थी शामिल होते हैं। इतनी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के हिस्सा लेने की वजह से कई बार छात्र-छात्राओं के डॉक्यूमेंट्स में गड़बड़ी हो जाती है और इसके लिए उन्हें कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे। स्टूडेंट्स की इसी समस्या को समझते हुए बोर्ड ने इस पोर्टल को शुरू किया, जिससे कि सभी काम ऑनलाइन हो सके।  

यूपी बोर्ड ने हाल ही में दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए एडमिट कार्ड रिलीज कर दिए हैं। छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश पत्र दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़कर और उसके अनुसार ही एग्जाम सेंटर पर पहुंचे। नियमों की अनदेखी करने वाले स्टूडेंट्स को एग्जाम में एंट्री नहीं दी जाएगी। राज्य में कक्षा 10, और 12 की बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होगी और 9 मार्च, 2024 तक चलेगी। परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली सुबह 8.30 बजे से 11.45 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक आयोजित की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button