देश

असम में 11,600 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन : पीएम मोदी

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के पूर्वोत्तर दौरे पर हैं। पीएम मोदी का यह दौरा लोकसभा चुनाव से पहले हो रहा है। असम के दो दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राज्य में 11,600 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, पीएम मोदी ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा के साथ एक रोड शो किया, जिसके बाद उन्होंने परियोजनाओं का अनावरण किया। पीएम मोदी की यात्रा लोकसभा चुनाव से पहले हो रही है, जो पूर्वोत्तर में भाजपा की पहुंच की रूपरेखा तैयार कर सकती है। आने वाले लोकसभा चुनाव में एनडीए 2019 के रिजल्ट को और बेहतर करने की कोशिश करेगी। 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए ने जहां 14 लोकसभा सीटों में से नौ सीटें हासिल की थी। पीएम मोदी की पूर्वोत्तर यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह क्षेत्र की विकास संबंधी जरूरतों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को उजागर करती है। विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन से यात्राओं में भी आसानी होगी जिससे असम में लोगों की लाइफ स्टाइल में बदलाव आएगा।

रखी कामाख्या मंदिर कॉरिडोर की आधारशिला
पीएम मोदी का मुख्य फोकस तीर्थ स्थलों पर आने वाले लोगों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करना है। इस प्रयास में एक और कदम उठाते हुए पीएम मोदी ने 498 करोड़ रुपये की लागत वाले कामाख्या मंदिर कॉरिडोर की आधारशिला रखी। इस कॉरिडोर को प्रधानमंत्री विकास पहल उत्तर पूर्वी क्षेत्र (पीएम-डिवाइन) योजना द्वारा मंजूरी दी गई थी। राज्य में खेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए मोदी ने चंद्रपुर में एक अंतरराष्ट्रीय मानक के खेल स्टेडियम और नेहरू स्टेडियम को फीफा मानक फुटबॉल स्टेडियम के रूप में उन्नत करने सहित परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

कई परियोजनाओं की सौगात
पीएम मोदी ने 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की कई सड़क उन्नयन परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी, जिसके तहत दक्षिण एशिया उपक्षेत्रीय आर्थिक सहयोग (एसएएसईसी) कॉरिडोर कनेक्टिविटी के हिस्से के रूप में 38 पुलों सहित 43 सड़कों को उन्नत किया जाएगा। इसके साथ ही, उन्होंने दो 4-लेन परियोजनाओं – डोलाबारी से जामुगुरी और बिश्वनाथ चारियाली से गोहपुर का भी उद्घाटन किया। उन्होंने गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के बुनियादी ढांचे और करीमगंज में एक मेडिकल कॉलेज के विकास की आधारशिला रखी। कार्यक्रम के बाद मोदी का रविवार दोपहर नई दिल्ली लौटने का कार्यक्रम है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button