देश

राज्यपाल ने चंपई सोरेन को सीएम और आलमगीर आलम और सत्यानंद भोक्ता को मंत्री पद की शपथ दिलाई

रांची
झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक दल के नेता चंपई सोरेन ने शुक्रवार को नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. उन्हें यहां राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने पद की शपथ दिलाई. चंपई सोरेन के साथ वरिष्ठ कांग्रेस नेता आलमगीर आलम और राजद नेता सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली है. शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित किया गया. इस मौके पर झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे. शपथ ग्रहण के बाद झामुमो के विधायक चार्टर्ड प्लेन से हैदराबाद चले गए हैं. वहां वे दो दिन तक रुकेंगे. सोमवार को फ्लोर टेस्ट में हिस्सा लेंगे.

67 वर्षीय आदिवासी नेता चंपई सोरेन ने राज्य के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. वे झारखंड के कोल्हान क्षेत्र से छठे सीएम बने. इस इलाके में पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले शामिल हैं. इससे पहले बुधवार को JMM बैठक में चंपई को विधायक दल का नेता चुना गया था. उसके बाद उन्होंने राजभवन जाकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. गुरुवार रात राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने शुक्रवार को शपथ के लिए समय तय किया था.

नए सीएम चंपई सोरेन ने कहा, हेमंत सोरेन ने आदिवासियों के सर्वांगीण विकास के लिए काम किया. मैं उनके द्वारा शुरू किए गए काम में तेजी लाऊंगा. लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में हम समय पर काम पूरा करेंगे. राज्य में अस्थिरता पैदा करने की विपक्ष की कोशिश हमारे गठबंधन की ताकत से विफल हो गई है. कांग्रेस नेता बन्ना गुप्ता ने कहा, आप सदन के पटल पर हमारी ताकत देखेंगे. रांची हवाई अड्डे पर यह पूछे जाने पर कि विधायक कहां जा रहे हैं? इस पर झामुमो विधायक हफीजुल हसन ने कहा, हैदराबाद, बिरयानी खाने के लिए. जेएमएम नेता मनोज पांडे ने कहा, 39 विधायक हैदराबाद जा रहे हैं. जिन लोगों को उपस्थित रहना है, वे (शपथ समारोह के दौरान) उपस्थित रहेंगे.

'बुनियादी सुविधाओं पर काम होना चाहिए'

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा, हम हमेशा केवल एक ही चीज की उम्मीद करते हैं- गरीबों में से सबसे गरीब की सेवा की जानी चाहिए, हमें उनकी बुनियादी जरूरतों, अच्छी सड़कें, अच्छा पीने का पानी, अच्छे स्कूल, अच्छी स्वास्थ्य सेवा, सिंचाई और अच्छे घर को पूरा करने के लिए काम करना चाहिए. पूरे राज्य में सुविधाओं में सुधार करना होगा ताकि किसानों को लाभ मिले और लोगों को कमोडिटी मूल्य पर खाद्यान्न मिले.

'यह हमारी बड़ी जीत है'

जेएमएम सांसद महुआ माजी ने कहा, चंपई सोरेन आज झारखंड के सीएम पद की शपथ लेंगे. यह पार्टी के लिए बड़ी जीत है. बीजेपी राष्ट्रपति शासन लगाने के लिए पूरी तरह से तैयार थी, लेकिन उस साजिश को नाकाम कर दिया गया है. हमें पूरा भरोसा है. अदालत में कहा गया है कि सीएम (हेमंत सोरेन) जल्द लौटेंगे. सोमवार को फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा.
'हमें कोई नहीं तोड़ सकता है'

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने बताया था कि चंपई सोरेन को अपनी सरकार का बहुमत साबित करने के लिए 10 दिन का समय दिया गया है. कांग्रेस झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन में सहयोगी दल है. वहीं, चंपई सोरेन ने कहा था, हम एकजुट हैं. हमारा गठबंधन बहुत मजबूत है. इसे कोई नहीं तोड़ सकता.

'हेमंत सोरेन को ईडी ने किया है गिरफ्तार'

इससे पहले बुधवार को जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने हेमंत सोरेन से सात घंटे से ज्यादा पूछताछ की थी. जिसके बाद गिरफ्तारी करने का निर्णय लिया. हेमंत ने पहले राजभवन जाकर इस्तीफा दिया, उसके बाद अरेस्ट मैमो पर साइन किए थे. कोर्ट ने हेमंत को 5 दिन की ईडी की कस्टडी में भेजा है.

'सीएम की शपथ के बाद हैदराबाद निकले विधायक'

वहीं, शुक्रवार को चंपई सोरेन के सीएम पद की शपथ लेने के बाद JMM के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायक रांची एयरपोर्ट पहुंचे और हैदराबाद रवाना हो गए. वे वहां दो दिन तक रुकेंगे. सोमवार तक इन विधायकों के वापस आने की उम्मीद है. करीब 35 विधायकों को दो चार्टर्ड प्लेन से हैदराबाद भेजा गया है. इधर, हेमंत सोरेन के इस्तीफा देने के बाद नए सीएम की कवायद में देरी पर इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने संसद में मुद्दा उठाया और राज्यपाल पर अंतरिम व्यवस्था नहीं करने का आरोप लगाया. विपक्षी सांसदों ने लोकसभा और राज्यसभा से वॉकआउट किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button