मध्यप्रदेश

ग्राम पंचायत बगासपुर में किया 55 लाख रुपए की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन

  • सरदार वल्लभ भाई पटेल यूनिटी कप में शामिल हुए मंत्री पटेल
  • ग्राम पंचायत बगासपुर में किया 55 लाख रुपए की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन
  • बच्चों एवं युवाओं के मनोवैज्ञानिक और सामाजिक विकास में खेलों की महत्वपूर्ण भूमिका -मंत्री पटेल

भोपाल

पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम विभाग मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल  नरसिंहपुर जिले की ग्राम पंचायत बगासपुर में सरदार वल्लभ भाई पटेल यूनिटी कप के अन्तर्गत राज्य स्तरीय टेनिस टूर्नामेंट के समापन में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कुल 55 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन भी किया। कार्यक्रम में विधायक महेंद्र नागेश, पूर्व विधायक जालम सिंह पटेल, हाकम सिंह सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री पटेल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य हर पात्र जरूरतमंद व्यक्ति तक जनकल्याणकारी योजना का लाभ पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि गांव में गौशाला का निर्माण कर नेशनल हाईवे पर सड़क दुर्घटनाओं से बचाने के लिए गायों को गौशालाओं में रखा जाये, इसके लिए हम सबको आगे आना होगा। हमें आज लोगों को समझाना होगा कि ग्रामीण क्षेत्रों को नई ऊंचाइयों पर लाने के लिए सभी का सहयोग महत्वपूर्ण है। ग्रामों में पेयजल एवं स्वच्छता की अलख जगानी होगी। गंदे पानी को स्वच्छ जल स्त्रोतों में मिलने से रोकना होगा। इसके लिए जल प्रबंधन की महती आवश्यकता है। इस पानी का हम पुनः उपयोग कर सकते हैं। हमें अपने अधिकारों और कर्तव्यों का ईमानदारी के साथ निर्वहन करना होगा।

बच्चों एवं युवाओं के मनोवैज्ञानिक और सामाजिक विकास में खेलों की महत्वपूर्ण भूमिका है

मंत्री पटेल ने कहा कि बच्चों की मोबाइल की आदत को छुड़ाकर उन्हें खेल के मैदान में पहुंचाना होगा जिससे उनका विकास हो सके। युवा पीढ़ी को नशे की लत से बचाने के लिए खेल के मैदान मददगार साबित होंगे। खेल हमारे जीवन में अद्वितीय महत्व रखता है। यह हमारे स्वास्थ्य, मनोविज्ञानिक विकास और सामाजिक विकास के लिए एक संपूर्ण उपाय है। खेलने से हमारा शारीरिक स्वास्थ्य सुधरता है और हमें ऊर्जा से भर देता है। खेल हमें नैतिकता और संयम की महत्वपूर्ण शिक्षा भी प्रदान करता है। जब हम खेल में भाग लेते हैं, तो हमें नियमों और नियमितता का पालन करना पड़ता है। इससे हमारे अनुशासन, संयम और नैतिक मूल्य विकसित होते हैं। खेल हमें टीम के साथ काम करने, उच्चतम मानकों की प्राप्ति करने और दूसरों के साथ सहयोग करने की क्षमता देता है।

विभिन्न निर्माण कार्यों का किया लोकार्पण व भूमिपूजन

कार्यक्रम में मंत्री पटेल ने कुल 55 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया। उन्होंने 15 लाख रुपये की लागत के डीवाट्स (विक्रेन्द्रीयकृत अपशिष्ट जल उपचार प्रणाली), मेन रोड से स्टेडियम तक 7.58 लाख रुपये लागत की सीसी रोड निर्माण व 3.06 लाख रुपये लागत की सीसी रोड निर्माण अन्नी साहू वाली गली के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। उन्होंने 4.59 लाख रुपये लागत की सीसी रोड निर्माण पानी की टंकी के पास, 4.34 लाख रुपये लागत के शांतिधाम निर्माण, 4.80 लाख रुपये लागत की मा. शाला मरम्मत और 4.50 लाख रुपये लागत की सीसी व नाली निर्माण के कार्यों का लोकार्पण किया।

“विकसित भारत’’ के संकल्प को मिलेगी मजबूती – मंत्री सारंग

सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण का बजट को लेकर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कल्याणकारी और विकासशील सरकार की परिभाषा को प्रतिपादित किया है। 'जन-जन की आशाओं और आकांक्षाओं' को पूरा करने वाला यह बजट 'विकसित भारत' के संकल्प को और मजबूती प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि यह बजट वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम सिद्ध होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button