देश

झारखंड में अगले मुख्यमंत्री के रूप में राजनीतिक संकट के बीच सीएम हेमंत सोरेन ने सभी विधायकों से दो कोरे कागजों पर हस्ताक्षर कराए

रांची
राज्य में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने बुधवार को कथित तौर पर सभी विधायकों से दो कोरे कागजों पर हस्ताक्षर कराए- एक उनकी पत्नी कल्पना सोरेन के समर्थन के लिए और दूसरा परिवहन मंत्री चंपई सोरेन के समर्थन के लिए। यह कदम उन खबरों के बाद आया है कि सोरेन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किए जाने की स्थिति में अपनी पत्नी कल्पना को अगला सीएम बनाने की योजना बना रहे थे। माना जा रहा है कि कल्पना के नाम को लेकर गठबंधन और सोरेन परिवार में मतभेद हैं. नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, ईडी द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोरेन से सीएमओ में पूछताछ की जा रही है।

सोरेन 30 घंटे से अधिक समय तक 'लापता' रहे
गौरतलब है कि सोरेन केंद्रीय जांच एजेंसी की पूछताछ से बचते रहे हैं। रविवार शाम को चार्टर्ड विमान से दिल्ली उतरने के बाद सोरेन 30 घंटे से अधिक समय तक 'लापता' रहे। झारखंड के मुख्यमंत्री सड़क मार्ग से दिल्ली से राज्य की राजधानी की यात्रा करने के बाद अगले दिन रांची में दिखाई दिए। इस बीच, राज्य की राजधानी में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है क्योंकि ऐसी अटकलें हैं कि पूछताछ के बाद केंद्रीय जांच एजेंसी सीएम को गिरफ्तार कर सकती है। सीएमओ और सीएम आवास के आसपास कई जगहों पर धारा 144 लगा दी गई है.

रांची में हेमंत सोरेन के आवास के पास जेएमएम विधायकों का जमावड़ा
रांची से प्राप्त नवीनतम जानकारी के अनुसार, सत्तारूढ़ झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायक यहां हेमंत सोरेन के आवास पर एकत्र होने लगे हैं। कल, गठबंधन के विधायकों ने बैठक में हेमंत सोरेन सरकार के प्रति एकजुटता व्यक्त की थी, और बिना किसी नाम के समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर भी किए थे, क्योंकि अटकलें हैं कि मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी की स्थिति में उनकी पत्नी को बागडोर सौंपी जाएगी।

हालांकि, बैठक में अनुपस्थित रहने वाली एक झामुमो विधायक सीता सोरेन थीं, जो सीएम के बड़े भाई दुर्गा सोरेन की विधवा थीं। सभी विधायकों को राज्य की राजधानी में मौजूद रहने के लिए कहा गया है क्योंकि राज्य में राजनीतिक स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button