उत्तर प्रदेश

आभूषणों पर भी छाई रामलला की खुमारी, ‘राम लॉकेट’ और ‘राम दरबार’ अंगूठी की बड़ी मांग

लखनऊ
अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का असर बाजार में भी देखने को मिल रहा है. लोग प्रभु राम की डिजाइन वाले आभूषण जमकर खरीद रहे हैं. लखनऊ के सर्राफा बाजार में 'राम लॉकेट' की भारी डिमांड है. दो दिन के अंदर ही एक करोड़ रुपये से ज्यादा के लॉकेट बिक गए. 'राम लॉकेट' सोने और हीरे की डिजाइन में उपलब्ध है. 'राम दरबार' डिजाइन वाली सोने की अंगूठी भी लखनऊ के बाजारों में धूम मचा रही है.

बता दें कि श्रीराम से जुड़े कई तरह के डिजाइन वाले आभूषण बाजार में खूब बिक रहे हैं. चंद दिन में ही 35 किलो 'राम जी' बने चांदी के सिक्के और 1 किलो सोने के सिक्कों की बिक्री हुई है. चांदी का सिक्का सबसे ज्यादा बिका. इसकी शुरुआती कीमत 850 रुपये से है. जबकि, सोने के सिक्के की शुरुआती कीमत कीमत 65 हजार के आसपास है.

लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष आदीश जैन ने 'आज तक' से कहा कि देश का माहौल 'राममय' है. ग्राहकों की डिमांड है कि उन्हें राम जी से जुड़े आभूषण दिखाए जाएं. ऐसे में ज्वैलरी मार्केट में 'राम जी' के लॉकेट और अंगूठियों की मांग बढ़ी है. इसके अलावा चांदी और सोने के राम दरबार, चांदी और सोने के सिक्के की भी खूब बिक्री हुई है.

आदीश जैन के मुताबिक, अकेले श्री रामचंद्र जी के लॉकेट की बिक्री 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की हुई. ढाई किलो ग्राम से ज्यादा सोने से बने 'राम लॉकेट' बिके हैं. वहीं, राम जी के सोने और चांदी के सिक्के भी खूब बिके लेकिन लॉकेट के मुकाबले इनकी बिक्री थोड़ी कम हुई है.

चांदी के सिक्कों की बात करें तो राम जी के चांदी के सिक्के तकरीबन 40 लाख के आसपास के बिके हैं. वहीं, प्रभु राम जी के सोने के सिक्के की बिक्री 20 लाख के आसपास रही. आने वाले समय में दिवाली और अन्य त्योहारों पर इसकी बिक्री की धूम रहेगी. सर्राफा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष ने बताया कि शादियों का सीजन चल रहा है ऐसे में महिलाएं राम दरबार की सोने के आभूषण की मांग कर रही हैं.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button