विदेश

ब्रिटेन में हत्या के आरोपी को ‘मानसिक बीमारी’ के चलते नहीं करना पड़ेगा मुकदमे का सामना

लंदन
ब्रिटेन में पिछले साल ब्रिटिश भारतीय छात्रा ग्रेस ओमाली कुमार और दो अन्य लोगों की चाकू मारकर हत्या करने वाले 32 वर्षीय आरोपी को दोषी ठहराए जाने की याचिका स्वीकार किए जाने के बाद अब उसे मुकदमे का सामना नहीं करना पड़ेगा।

गिनी-बिसाऊ/पुर्तगाली नागरिक वाल्डो कैलोकेन ने 13 जून, 2023 को नॉटिंघम विश्वविद्यालय के पास एक घटना के दौरान 19 वर्षीय छात्र, ग्रेस और बार्नबी वेबर और 65 वर्षीय स्कूल की केयर टेकर इयान कोट्स की हत्या कर दी थी।

नॉटिंघम क्राउन कोर्ट में  सुनवाई के दौरान अभियोजकों ने कैलोकेन की याचिका को स्वीकार कर लिया, जब मनोचिकित्सकों ने कहा कि वह पैरानॉयड सिजोफ्रेनिया से पीड़ित है।

एक न्यायाधीश को बताया गया कि कैलोकेन "गंभीर" मानसिक बीमारी से पीड़ित है।

एडम मेंडेस, कैलोकेन के नाम से भी जाना जाता है, उनका मानना था कि एमआई6 उनकी जासूसी कर रहा था, उन्होंने हत्या के तीन मामलों से इनकार किया, लेकिन नवंबर, 2023 में आरोपी ने हत्या के तीन मामलों को स्वीकार किया।

अभियोजक करीम खलील केसी ने  नॉटिंघम क्राउन कोर्ट को बताया कि जिन पीड़ित परिवारों ने हत्या के मुकदमे की उम्मीद की थी, कैलोकेन द्वारा दर्ज की गई दलीलों को स्वीकार करने का निर्णय लेने से पहले उनसे परामर्श किया गया।

अदालत को बताया गया कि ग्रेस ने कैलोकेन से लड़ने और वेबर को बचाने का प्रयास करके "अविश्वसनीय बहादुरी" दिखाई, क्योंकि रात को बाहर से घर लौटते समय उन पर हमला किया गया था।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार कैलोकेन को हत्यारा बताते हुए ग्रेस के पिता संजय कुमार ने अपनी बेटी की प्रशंसा की जिसने वीरतापूर्वक और बहादुरी से लड़ाई लड़ी। एक हीरो की तरह उसने खुद को खतरे में डाल दिया।

कुमार ने अदालत से कहा, "आप कड़ी से कड़ी सजा के हकदार हैं। हमारे देश में परिवारों को एक स्पष्ट संदेश भेजा जाना चाहिए। उन्हें आश्वस्त किया जाना चाहिए कि उनके बच्चे सुरक्षित हैं, और ऐसा कुछ फिर कभी नहीं होगा।"

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि कैलोकेन को हत्या के प्रयास के तीन मामलों में भी सजा सुनाई जाएगी, क्योंकि जिस दिन उसने ग्रेस, वेबर और कोट्स की हत्या की थी, उसी दिन उसने तीन पैदल यात्रियों को वैन से कुचलने की कोशिश की थी।

द गार्जियन ने बताया कि कैलोकेन 2020 से मानसिक स्वास्थ्य उपचार प्राप्त कर रहा था, जिसमें एंटीसाइकोटिक दवा के साथ इलाज किया जाना शामिल था।

अभियोजक खलील ने कहा कि कैलोकेन, जो 2007 में अपने परिवार के साथ 16 साल की उम्र में यूके आया था और नॉटिंघम विश्वविद्यालय में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। सक्रिय रूप से मनोविकृति के लक्षणों को छुपाया गया और अपनी दवा लेने से इनकार कर दिया।

2020 में अपने ब्लॉक में अलग-अलग अपार्टमेंट के दो दरवाजे तोड़ने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था, और एक साल बाद उसने अपने फ्लैट की तलाशी के दौरान एक पुलिस अधिकारी पर हमला किया, जिसमें अप्रयुक्त दवाओं का एक बैग मिला था।

कैलोकेन, जिसकी सजा पर अब दो दिवसीय सुनवाई होनी है, को आजीवन कारावास या अस्पताल के आदेश का सामना करना पड़ सकता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button