मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थि परीक्षा के दौरान जूते, मोजे व टोपी नहीं पहन सकता, लगी रोक

भोपाल
इस बार मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं व 12वीं की परीक्षा में नकल प्रकरण पर रोक और इंटरनेट मीडिया पर प्रश्नपत्रों के बहुप्रसारित होने से बचाने के लिए काफी एहतियात बरत रहा है। अगर परीक्षार्थी जूते, मोजे, टोपी या जैकेट पहनकर आता है तो उसे परीक्षा कक्ष के बाहर उतारना होगा। इस बार परीक्षार्थियों की परीक्षा केंद्र और कक्ष के बाहर दोनों जगह जांच की जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक छात्राओं की तलाशी महिला शिक्षक करेंगी। केंद्र के प्रवेश द्वार पर केंद्राध्यक्षों की उपस्थिति में ही चेंकिग की जाएगी। बता दें कि 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं पांच फरवरी से शुरू होंगी। दोनों कक्षाओं में करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।
 
 मोबाइल अलमारी में सील होगा
इस बार मोबाइल को परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने के लिए मनाही है। यदि केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक एवं अन्य स्टाफ यदि परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन लेकर आए हैं तो केंद्राध्यक्ष परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्र के बाक्स को खोलने के पहले ही सभी के मोबाइल फोन एकत्रित कर केंद्राध्यक्ष द्वारा अलमारी में रखकर सील कराएंगे।

सील अलमारी को परीक्षा समाप्त होने के आधे घंटे बाद ही खोला जाएगा। विद्यार्थी अगर मोबाइल लाता है तो केंद्र के प्रवेश द्वार पर बनी पेटी में उसे रखना है। परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल पाया गया तो जुर्माना लगाया जाएगा।

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर प्राथमिक उपचार की व्यवस्था
मंडल ने निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर प्राथमिक उपचार की व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा केंद्र पर एक हवादार कमरे में बिस्तर और इलेक्ट्रोल पाउडर सहित प्राथमिक उपचार के लिए उपकरण चिकित्सकों की व्यवस्था भी होगी। इस बार 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। परीक्षार्थियों की सघन जांच होगी। – बलवंत वर्मा, परीक्षा नियंत्रक, माशिमं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button