मध्यप्रदेश

विजन मोदी पर कितने खरे मंत्रियों की होगी मॉनिटरिंग

भोपाल

केंद्र-राज्य योजनाओं  के गुड गवर्नेंस तालमेल के लिए प्रदेश के मंत्रियों को दी जा रही ट्रैनिंग पूरे देश के भाजपा शासित राज्यों के लिए नजीर बनने वाली है। यह टेÑेनिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन और प्रदेश के मंत्रियों के एक्जिक्युशन का मॉडल होगी, जिसके लिए कई स्तरों पर मॉनिटरिंग की जाएगी। इससे मंत्री सुपर स्किल्ड होंगे। इस संबंध में सभी मंत्रियों को इसकी गंभीरता का संकेत दे दिया गया है।

दरअसल इस लीडिरशिप समिट के आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मिशन कर्मयोगी संस्थान (नेशनल प्रोग्राम फॉर सिविल सर्विसेज कैपेसिटी बिल्डिंग) भी ट्रेनिंग से जुड़ा हुआ है। जो पूरी ट्रेनिंग पर नजर बनाए हुए हैं। समिट में दूसरे दिन रविवार को भी सभी मंत्रियों को यह टिप्स दिए गए है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही भाजपा और जनता की उम्मीद पर कैसे खरा उतरना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय संगठन के साथ काम चुके चार प्रमुख नेता रविवार को मंत्रियों को टिप्स दे रहे हैं। केंद्र सरकार में मंत्री रह चुके एवं मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि राज्य स्तर पर प्रशासनिक समन्वय कैसे हो, इसे लेकर सभी को टिप्स दिए और उन्हें बताया कि किस तरह से इस व्यवस्था में काम करना होता है। इससे पहले मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने नरेंद्र सिंह तोमर को औषधी पौधा सौंपकर उनका स्वागत किया। तोमर के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं प्रदेश सरकार के मंत्री प्रहलाद पटेल ने बजट पर विस्तार से मंत्रियों को बताया।  

व्यवहार के भी दिए जा रहे टिप्स
राम भाऊ म्हाल्गी शोध सस्ंथान और अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन संस्थान ने ट्रेनिंग का मॉडल तैयार किया है। प्रशिक्षण में  कामकाज, व्यवहार, तनाव से दूर रहने से लेकर पारदर्शिता बनाए रखने के तक के टिप्स मंत्रियों को दिए जा रहे हैं,  यह भी बताया जा रहा है कि सरकार में बेहतर तरीके से कैसे काम करें, इसके साथ ही मंत्री के रूप में कैसे उठा जाए, कैसे बैठा जाए, कैसे खड़ा रहा जाए, इसके भी तरीके सीखाएं गए।

विजयवर्गीय बताएंगे इंदौर की विकास यात्रा
मंत्री कैलाश विजयवर्गीय भी इस समिट को संबोधित करेंगे। विजयवर्गीय लंबे अरसे तक भाजपा के केंद्रीय संगठन में रहे हैं। वे अब प्रदेश सरकार में मंत्री हैं, वे बताएंगे कि इंदौर के सुंदर शहर की विकास यात्रा कैसी रही, कैसे सत्ता और संगठन के बीच समन्वय कर काम किया जाता है। वहीं डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे मंत्रियों को भाजपा शासित राज्यों का सफर पर प्रकाश डालेंगे। वे विस्तार से हर राज्य में उनकी सरकार के काम काज को लेकर प्रदेश सरकार के मंत्रियों को बताएंगे।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button