बिज़नेस

हुंदै ने तलेगांव संयंत्र का अधिग्रहण किया पूरा

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट कंपनी के साथ की साझेदारी

नई दिल्ली
 सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपने दोपहिया वाहनों की खरीद पर वित्तपोषण प्रदान करने के लिए एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट को. लिमिटेड के साथ साझेदारी की है।

एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट को. लिमिटेड पहले फुलर्टन इंडिया क्रेडिट को. के नाम से पहचानी जाती थी।

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएमआईपीएल) की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, दोनों कंपनियों ने इसके लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

बयान में कहा गया, एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट भारतीय रिजर्व बैंक के साथ एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी-निवेश तथा क्रेडिट कंपनी (एनबीएफसी-आईसीसी) के रूप में पंजीकृत है। यह सुमितोमो मित्सुई फाइनेंशियल ग्रुप (एसएमएफजी) की सदस्य भी है।

एसएमआईपीएल के महानिदेशक केनिची उमेदा ने कहा, ‘‘भारतीय बाजार में हमारी निरंतर वृद्धि को देखते हुए हमारा ऐसे फाइनेंसर के साथ जुड़ना जरूरी हो गया। इससे सुजुकी के दोपहिया वाहनों को खरीदने में आसानी होगी। हम हमारे ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लचीला व आसान खुदरा वित्त विकल्प पेश करना चाहते हैं।''

एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड के मुख्य व्यवसाय अधिकारी अजय पारीक ने कहा, ‘‘एक विविधीकृत एनबीएफसी होने के नाते हम ग्राहकों को दोपहिया ऋणों के अलावा अनुकूलित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए तैयार हैं। इससे उन्हें अपने व्यक्तिगत या व्यावसायिक लक्ष्यों को हासिल करने में मदद मिलेगी।''

 

हुंदै ने तलेगांव संयंत्र का अधिग्रहण किया पूरा

नई दिल्ली
 हुंदै मोटर इंडिया ने महाराष्ट्र के तलेगांव में जनरल मोटर्स इंडिया के विनिर्माण संयंत्र का अधिग्रहण पूरा कर लिया है।

कंपनी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, तलेगांव सुविधा का अधिग्रहण कुछ शर्तों को पूरा करने और संबंधित सरकारी अधिकारियों तथा हितधारकों से विनियामक अनुमोदन प्राप्त होने के बाद पूरा हो गया।

हुंदै मोटर इंडिया (एचएमआईएल) के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) यून सू किम ने कहा, ‘‘हुंदै मोटर के लिए भारत एक बहुत ही महत्वपूर्ण बाजार है। हम भारतीय ग्राहकों को बेहतरीन उत्पाद तथा प्रौद्योगिकी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।''

किम ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र के तलेगांव में हमारा विनिर्माण परिचालन वर्ष 2025 में शुरू होगा।''

इस बीच, देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने दावोस में कंपनी और राज्य सरकार के बीच हुए समझौते के तहत महाराष्ट्र में 6,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की भी घोषणा की।

महाराष्ट्र सरकार ने डेटा सेंटर के लिए वेब वर्क्स के साथ 10,000 करोड़ रुपये के एमओयू पर किए हस्ताक्षर

मुंबई
 महाराष्ट्र सरकार ने अगले पांच वर्षों में प्रदेश में एक विशाल आईटी/आईटीईएस डेटा सेंटर में निवेश के लिए वेब वर्क्स के साथ 10,000 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर जानकारी दी कि दावोस में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

सीएमओ के अनुसार, निवेश प्रस्ताव में 1,500 लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न होगा।

इससे पहले मुख्यमंत्री शिंदे ने बताया था कि दावोस में विश्व आर्थिक मंच में राज्य ने 3,53,675 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button