विदेश

ईरान अपनी सेना, टैंक, मिसाइलों, ड्रोन्स को पाकिस्तान सीमा के पास तैनात कर रहा

तेहरान

ईरान के सिस्तान प्रांत के स्थानीय लोगों ने वहां के और अंतरराष्ट्रीय मीडिया को यह बताया कि मिलिट्री मूवमेंट बढ़ गई है. ईरान अपनी सेना, टैंक, मिसाइलों, ड्रोन्स को पाकिस्तान सीमा के पास तैनात कर रहा है. वह भी बड़े पैमाने पर. पाकिस्तान के पास परमाणु हथियार तो हैं लेकिन ईरान के पास उससे कहीं ज्यादा पारंपरिक हथियारों का जखीरा मौजूद है.

इतना ही नहीं ईरान ने यह घोषणा भी की है कि वह पाकिस्तान सीमा के पास बड़े इलाके में मिलिट्री युद्धाभ्यास करने जा रहा है. हजारों की संख्या में सैनिक और हथियार वहां पहुंच चुके हैं. पाकिस्तान की तैयारियों की फिलहाल कोई सूचना नहीं है लेकिन ऐसा लग रहा है कि ईरान किसी बहुत बड़ी तैयारी में लगा है. ये संभव है कि जल्द ही युद्ध का ऐलान हो.

ईरान ने चारों तरफ से अपनी सीमाओं की किलेबंदी तेज कर दी है. यह भी जानकारी मिली है कि ईरान ने इराक की सीमा के पास भी मिसाइल लॉन्चर्स तैनात किए हैं. लेकिन तनाव बढ़ने की आशंका पाकिस्तान सीमा पर ही है. वैसे तो पाकिस्तान और ईरान के रिश्ते बहुत तनाव भरे कभी नहीं रहे लेकिन इस समय मामला एकदूसरे के इलाके में हमले का है.

कहानी शुरू कहां से हुई…

दो मुस्लिम देश एकदूसरे के सामने क्यों आए हैं. शुरूआत हुई सीरिया में इस्लामिक स्टेट के अड्डों और ईराक में इजरायली जासूसी संस्था मोसाद के ठिकानों पर ईरानी हमले के बाद. ईरान ने इसके बाद 16 जनवरी 2024 को पाकिस्तान के बलूचिस्तान में मौजूद आतंकी ठिकानों पर हमला किया. दावा किया कि उसने Jaish al-Adl के दो ठिकानों को खत्म कर दिया.

इस इलाके में रहने वाले सुन्नी समूहों को दोनों तरफ रहने वाले बलूच लोगों से दिक्कत होती है. दोनों एकदूसरे से संघर्ष करते रहते हैं. पाकिस्तान ने कहा कि ईरान के हमले में दो बच्चे मारे गए और तीन लोग जख्मी हुए हैं. यह पाकिस्तान की संप्रभुता के लिए खतरा है. दो दिन बाद पाकिस्तानी सेना के फाइटर जेट्स ने ईरान के अंदर घुसकर एयरस्ट्राइक किया.

बलूच आतंकी संगठनों यानी बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट के कई ठिकानों पर हमला किया. पाकिस्तान ने कहा कि वह ईरान के हमले का करारा जवाब था. दावा किया गया कि कई आतंकी मारे गए. ईरान ने कहा कि पाकिस्तान के हमले में 9 विदेशी लोग मारे गए हैं, इनमें चार बच्चे हैं. अब सीमा पर तैनाती बढ़ रही है.

 

क्या है ईरान और पाकिस्तान के बीच विवाद?

पाकिस्तान-ईरान 900 किमी की सीमा साझा करते हैं। एक तरफ पाकिस्तान का बलूचिस्तान प्रांत है। दूसरी तरफ ईरान का सिस्तान और बलूचिस्तान हैं। दोनों देशों ने सीमा पर अशांत बलूच क्षेत्र में लंबे समय से आतंकियों से लड़ाई लड़ी है। दोनों का दुश्मन एक जैसा है जो अलगाववाद की भावना रखता है। सीमा पर रहने वाले बलूच लोगों ने लंबे समय से स्वतंत्रता के लिए उग्र प्रदर्शन किया है। उन्होंने हमेशा पाकिस्तान और ईरान से नाराजगी जताई है। इस कारण ये इलाका विद्रोही शक्तियों का अड्डा है। ये सीमा के दोनों ओर बराबर प्रभाव डालती हैं। कुछ वर्षों में सीमा पर घातक झड़पें लगातार होती रही हैं।

जैश अल-अदल कौन, जिसके ठिकानों पर हुए हमले?

ईरान ने साफ किया कि उसने जैश अल-अदल के ठिकानों पर हमले किए हैं। जैश अल-अदल आतंकवादी संगठन है। इसकी स्थापना 2012 में की गई थी। यह 2013 से बॉर्डर पर तैनात ईरानी सेना पर हमले कर रहा है। इस समूह ने 2023 दिसंबर के मध्य में ईरान के एक पुलिस स्टेशन पर हमला किया था जिसमें 11 ईरानी पुलिसवालों की मौत हुई। जैश अल-अदल का दवा है कि वह ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत की स्वतंत्रता और बलूच लोगों के अधिकारों के लिए लड़ रहा है।

जब ईरान और पाक का दुश्मन एक जैसे, तो हमले क्यों?

दोनों देशों के कॉमन शत्रु हैं। वे हैं अलगाववादी। ऐसे में एक-दूसरे पर हमलों को अजीब माना जा रहा है। ईरान ने पाकिस्तान पर सीमा पार हमलों के लिए जिम्मेदार जैश-अल-अदल जैसे आतंकवादी समूहों को पनाह और समर्थन देने का आरोप लगाया है। उधर ईरान के हमले से पाकिस्तान में लोगों का गुस्सा सरकार के प्रति लगातार बढ़ रहा था। चुनाव के ठीक पहले कार्यवाहक सरकार इस विरोध को झेलने की स्थिति में नहीं थी। ऐसे में पाकिस्तान ने जवाबी हमला करने का विकल्प चुना।

इस वक्त हमलों के पीछे ईरान की मंशा क्या है?

बड़े क्षेत्रीय संघर्ष ने ईरान को अपनी सीमाओं से परे सक्रिय होने के लिए प्रोत्साहित किया है। विशेष रूप से जब अमेरिका ने क्षेत्र को नियंत्रित करने के लिए ईरान के आसपास सैन्य शक्ति बढ़ाई है। पाकिस्तान में हमले से एक दिन पहले ईरान ने इराक, सीरिया पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। ईरान ने दावा किया कि वह इस्राइली बलों और ईरान विरोधी आतंकी समूहों के जासूसी अड्डे को निशाना बना रहा है। लेबनान सीमा पर इस्राइल-हिजबुल्लाह में लड़ाई जारी है। अमेरिका यमन में ईरान समर्थित हूती से लड़ रहा है, जिन्होंने गाजा पर इस्राइली हमले का बदला लेने के नाम पर जहाजों पर हमला किया। पूरे घटनाक्रम के बीच ईरान क्षेत्र में नेता के रूप में उभरने की कोशिश कर रहा है।

इस पूरे मामले में भारत किधर खड़ा है?

ईरान के हमले के एक दिन बाद यानी बुधवार को भारत के विदेश मंत्रालय ने ईरान-पाकिस्तान तनाव पर एक बयान जारी किया। विदेश मंत्रालय ने कहा, ये मामला ईरान और पाकिस्तान के बीच का है, लेकिन जहां तक भारत का सवाल है, आतंकवाद को लेकर हमारे देश की नीति जीरो टॉलरेंस की है। हम इस बात को समझते हैं कि कई देश आत्मरक्षा में कार्रवाई करते हैं। उधर अमेरिका ने ईरान की तरफ से किए गए हमलों को गलत बताया है। चीन ने कहा है कि दोनों देशों को संयम बरतना चाहिए।

क्या दोनों देशों में सीधे युद्ध की कोई आशंका है?

एक जैसे दुश्मन से निबटने की कोशिशों में दोनों देश आमने-सामने युद्ध में जाएंगे, ऐसा नहीं लगता। दोनों देशों ने हमलों के बाद बेहद सधे शब्दों में प्रतिक्रिया दी है। पाकिस्तान ने ईरान को दोस्ताना देश बताया है और समस्या का मिलकर सामना करने की बात कही है। ईरान ने भी इसी भाषा में प्रतिक्रिया दी और कहा कि उनके हमले पाकिस्तान के खिलाफ नहीं, आतंकी समूहों के खिलाफ हैं।

अब चीन ने कहा- वह शांति बहाली में कर सकता है मदद

चीन ने कहा है कि वह दोनों देशों के बीच शांति बहाल करने में मदद कर सकता है. चीन दोनों देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध रखता है. मिलिट्री और आर्थिक रिश्ते भी हैं दोनों के साथ. चीन चाहता है कि जियोपॉलिटिकल स्थिति में वह हीरो बनकर उभरे. चीन का हिमालय से लेकर अरब की खाड़ी तक. पाकिस्तान से लेकर ईरान तक बीजिंग की बेहतरीन पहुंच है. दोनों ही देशों में चीन का जलवा है. सरकारों और आर्थिक जगत में गहरी पैठ है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button