विदेश

हमास के हमले के बाद बेघर परिवारों के लिए इजरायली विश्वविद्यालय ने की आवास की व्यवस्था

गाजा में मानवीय सहायता वितरण ठप : संयुक्त राष्ट्र

तेल अवीव
 मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि तीन दिनों से, विश्व निकाय और अन्य भागीदार गाजा के उत्तर में आवश्यक जीवन रक्षक मानवीय सहायता पहुंचाने में असमर्थ हैं। हमास-नियंत्रित क्षेत्र का लगभग आधा हिस्सा गाजा के उत्तर में स्थित है।अपने नवीनतम र‍िपोर्ट में ओसीएचए ने कहा कि मानवीय सहायता का वितरण "पहुंच में देरी और इनकार के साथ-साथ संघर्ष के कारण" संभव नहीं है। संयुक्त राष्ट्र निकाय के अनुसार दवाओं व भोजन सामग्रियों का व‍ितरण नहीं हो पा रहा है।

ओसीएचए ने अपने अपडेट में कहा, "मानवतावादी संगठन वाडी गाजा के उत्तर के क्षेत्रों में तत्काल, सुरक्षित, निरंतर और निर्बाध मानवीय पहुंच की मांग कर रहे हैं, जो एक महीने से अधिक समय से दक्षिण से कटा हुआ है।" विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा था कि तीन दिनों में, सर्जरी और एनेस्थीसिया के लिए महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति ले जाने वाले 13 ट्रक राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा पहुंचाए गए थे।

चिकित्सा सहायता दक्षिणी गाजा में नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स, अल अक्सा, अल अवदा और यूरोपीय गाजा अस्पतालों में पहुंचाई जाएगी, इससे लगभग 142,000 मरीजों को लाभ होगा। भोजन, दवा और अन्य आपूर्ति के साथ 105 ट्रक राफा और केरेम शालोम क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा पट्टी में प्रवेश किए।इस बीच, ओसीएचए ने चेतावनी दी कि तीव्र संघर्ष और प्रतिबंधित मानवीय पहुंच के बीच गाजा में अकाल का खतरा प्रतिदिन बढ़ रहा है।

7 अक्टूबर, 2023 को इज़राइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से, कम से कम 22,313 फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं, 57,296 घायल हुए हैं और 7,000 से अधिक अन्य लापता बताए गए हैं।

हमास के हमले के बाद बेघर परिवारों के लिए इजरायली विश्वविद्यालय ने की आवास की व्यवस्था

तेल अवीव
इजराइल में रीचमैन विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि अक्टूबर 2023 में हमास के हमले से सबसे ज्यादा प्रभावित स्थलों में से एक, किबुत्ज़ कफ़र अज़ा से निकाले गए 20 परिवार विश्वविद्यालय परिसर के भीतर नए अपाॅर्टमेंट में रहेंगे। .

हर्ज़लिया, तेल अवीव में स्थित इज़राइल के एकमात्र निजी विश्वविद्यालय रीचमैन ने परिसर में नए छात्र छात्रावासों को किबुत्ज़ अज़ा के विस्थापितों के लिए नए घरों के रूप में बदल दिया।

7 अक्टूबर के हमले के बाद से निकाले गए लोग अस्थायी रूप से शफ़ाइम में रह रहे हैं, वे विश्वविद्यालय में पांच मंजिला अपाॅर्टमेंट परिसर के पहले निवासी होंगे।

प्रत्येक अपाॅर्टमेंट बिस्तर, तौलिये, रसोई के बर्तन, बिजली के उपकरणों और सजावट से सुसज्जित है।

विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार पर एक बड़ा सा बोर्ड लगा हुआ है, जिस पर लिखा है, "किबुतज़ कफ़र अज़ा, आप कितने अच्छे आए।"

 एक बयान में, विश्वविद्यालय के संस्थापक अध्यक्ष और बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष प्रोफेसर उरीएल रहमान ने कहा: "हम अपने विश्वविद्यालय समुदाय के हिस्से के रूप में केफ़र अज़ा के परिवारों का खुले दिल से स्वागत करते हैं। हम उनसे कैफेटेरिया में मिलेंगे। परिसर के लॉन में, कल्याण और परामर्श मामलों में उनकी सहायता करें, और हमें खुशी होगी यदि वे व्याख्यान और कार्यक्रमों में श्रोताओं के रूप में हमारे साथ शामिल हों।"

हमले के दिन, लगभग 70 हमास बंदूकधारियों ने बाड़ तोड़ दी और गाजा पट्टी की सीमा से लगभग 3 किमी दूर स्थित कफ़र अज़ा तक पहुंच गए।

किबुत्ज़ में प्रवेश करने के बाद, आतंकवादियों ने बच्चों और बुजुर्गों सहित अन्‍य निवासियों की हत्या कर दी।

हमले से पहले केफ़र अज़ा में 700 से अधिक निवासी थे, और इज़राइल रक्षा बलों को समुदाय पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने में दो दिन लग गए।

कम से कम 52 निवासियों को मृत के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और 20 या अधिक लापता हैं।

गाजा में इजराइल के नरसंहार के खिलाफ आईसीजे अगले सप्ताह करेगी सुनवाई

हेग
 अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) ने घोषणा की कि वह हमास के साथ चल रहे युद्ध के बीच गाजा में इजरायल पर "नरसंहार" का आरोप लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका द्वारा दायर मामले पर अगले सप्ताह सुनवाई करेगा।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार हेग स्थित आईसीजे के अनुसार "अनंतिम उपायों" के लिए दक्षिण अफ्रीका के अनुरोध पर होगी। आईसीजे में अपने 84 पेज के आवेदन के बाद, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा कि इजरायल नरसंहार को होने से रोकने के लिए बाध्य है।

बीबीसी ने बयान के हवाले से कहा, "दक्षिण अफ्रीका गाजा पट्टी पर वर्तमान इजरायली हमलों में बल के अंधाधुंध इस्तेमाल और निवासियों को जबरन वि‍स्‍थापि‍त करने के मामले को लेकर चिंतित है।"

"इसके अलावा, मानवता के खिलाफ अपराध और युद्ध अपराध जैसे अंतरराष्ट्रीय अपराधों की लगातार रिपोर्टें आ रही हैं, साथ ही ऐसी रिपोर्टें भी हैं , ज‍िसमें नरसंहार की बात सामने आ रही है।"

 इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हानेग्बी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि यहूदी राष्ट्र ने हेग स्थित अदालत में पेश होने का फैसला किया है।

हनेग्बी ने कहा, "इजरायल ने नरसंहार के खिलाफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए हैं, और हम कार्यवाही का बहिष्कार नहीं करेंगे, लेकिन खड़े होंगे और हमारे खिलाफ साजिश को दोहराएंगे।"

दक्षिण अफ़्रीका 11 जनवरी को अपनी मौखिक दलीलें पेश करने वाला है, जबकि इज़राइल अगले दिन ऐसा करेगा।

दक्षिण अफ्रीका द्वारा अपना आवेदन जमा करने के तुरंत बाद, इज़राइल के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लियोर हयात ने कहा था कि देश का दावा "न्यायालय का घृणित और अवमाननापूर्ण शोषण है"।

उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका "एक आतंकवादी संगठन के साथ सहयोग कर रहा है जो इज़राइल राज्य के विनाश का आह्वान कर रहा है।"

यह घटनाक्रम तब हुआ है जब दक्षिण अफ्रीका गाजा में इजरायल के चल रहे सैन्य अभियान की आलोचना कर रहा है।

नवंबर 2023 में उसने इज़राइल से अपने सभी राजनयिकों को वापस बुला लिया।

बदले में, इज़राइल ने प्रिटोरिया से अपने राजदूत को वापस बुला लिया।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button