खेल-जगत

शमर जोसेफ ने डेब्यू टेस्ट में किया सबको सन्न, पहली गेंद पर विकेट लेकर हुए खास क्लब में शामिल

एडिलेड

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के तहत ऑस्ट्रेलिया वर्सेस वेस्टइंडीज दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच एडिलेड के एडिलेड ओवल मैदान पर आज से शुरू हुआ है। वेस्टइंडीज की ओर से इस टेस्ट मैच में तीन खिलाड़ियों ने डेब्यू किया है, जस्टिन ग्रीव्स, कवेन हॉज और शमर जोसेफ। इनमें से जोसेफ ने बैट और बॉल दोनों से अपने अभी तक काफी प्रभावित किया है। जोसेफ ने 31 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 36 रन बनाए। 11वें नंबर पर बैटिंग करते हुए वह इस मैच की पहली पारी में वेस्टइंडीज की ओर से दूसरे बेस्ट स्कोरर रहे। उनके अलावा किर्क मैकेंजी ने 50 रनों की पारी खेली। गेंदबाजी में बात करें जोसेफ ने अपने टेस्ट करियर की पहली ही गेंद पर मौजूदा समय के बेस्ट टेस्ट बल्लेबाजों में शुमार स्टीव स्मिथ को चलता कर दिया। स्मिथ जोसेफ की गेंद पर पूरी तरह से चकमा खा गए और स्लिप में जस्टिन ग्रीव्स को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।

जोसेफ की गेंद पर आउट होने के बाद स्मिथ का रिऐक्शन बताता है कि उन्हें भी इस तरह की गेंदबाजी की उम्मीद नहीं थी। जोसेफ ने स्मिथ के अलावा मार्नस लाबुशेन का भी विकेट चटकाया। स्मिथ 12 रन बनाकर जबकि लाबुशेन 10 रन बनाकर आउट हुए।

11वें नंबर पर ताबड़तोड़ बैटिंग
वेस्टइंडीज के लिए डेब्यू टेस्ट खेल रहे शेमार जोसेफ मैदान पर पहली बार तब उतरे जब उनकी टीम 133 रन पर 9 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी. 24 साल के शेमार जोसेफ ने इस मुश्किल घड़ी में गजब का जज्बा दिखाया और 41 गेंद पर 36 रन की बेहतरीन पारी खेलकर अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुचा दिया. शेफर्ड ने अपनी पारी में 3 चौके और एक छक्का जमाया. उन्होंने केमार रोच के साथ आखिरी विकेट के लिए 55 रन की बेशकीमती साझेदारी की.

डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ हाल में खत्म हुई टेस्ट सीरीज के साथ ही इस फॉर्मेट से संन्यास ले लिया। ऐसे में स्मिथ को पारी का आगाज करने का जिम्मा मिला है। स्टीव स्मिथ और उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में पारी का आगाज किया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में महज 188 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने जवाब में दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 59 रन बना लिए हैं। वेस्टइंडीज की ओर से दोनों विकेट जोसेफ ने ही लिए हैं।

स्टीव स्मिथ को पहली ही गेंद पर आउट किया
लेकिन बैटिंग में तो जैसे शेमार ने जैसे ट्रेलर दिखाया हो. फिल्म तो बाकी थी, जो उन्होंने गेंदबाजी के दौरान दिखाई. कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने जोसेफ को तब गेंद थमाई, जब ऑस्ट्रेलिया ने 8 ओवर में बिना विकेट गंवाए 25 रन बना लिए थे. ऑस्ट्रेलियाई ओपनर अपनी टीम को अच्छी शुरुआत कर चुके थे. अब उन्हें अपनी पारी को बड़ा आकार देना था. लेकिन शेमार जोसेफ ने कम से कम स्टीवन स्मिथ के इन अरमानों पर पानी फेर दिया.

मार्नस लैबुशेन को बाउंसर पर फंसाया
दाएं हाथ के तेज गेंदबाज शेमार जोसेफ ने अपनी पहली ही गेंद पर स्टीव स्मिथ को स्लिप पर कैच करवा दिया. इस तरह डेविड वॉर्नर के संन्यास के बाद ओपनिंग का जिम्मा संभाल रहे स्टीव स्मिथ कम से कम अपने पहले प्रयास में नाकाम रहे. शेमार जोसेफ यहीं पर नहीं रुके और ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका उन्होंने ही दिया. शेमार जोसेफ ने मार्नस लैबुशेन को अपना दूसरा शिकार बनाया. स्टीव स्मिथ 26 गेंद पर 12 रन बनाकर आउट हुए, जबकि लैबुशेन के नाम 10 रन दर्ज हुए. लैबुशेन बाउंसर को हिट करने की कोशिश में लॉन्ग लेग बाउंड्री पर लपके गए.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button