खेल-जगत

आर प्रज्ञाननंद ने ड‍िंंग लीरेन पराजित कर रचा इतिहास, दिग्गज ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद को भी छोड़ा पीछे

विज्क आन जी

भारत के युवा शतरंज सुपरस्टार c का शानदार प्रदर्शन जारी है. उन्होंने टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट के चौथे दौर में चीन के मौजूदा विश्व चैम्पियन डिंग लीरेन को हराया. इस जीत के साथ ही वह दिग्गज विश्वनाथन आनंद को पीछे छोड़कर भारत के सर्वाधिक रेटिंग वाले खिलाड़ी बन गए.

मंगलवार की रात को दर्ज की गई इस जीत से 18 साल प्रज्ञानानंद के 2748.3 रेटिंग अंक हो गए हैं, जो फिडे लाइव रेटिंग में पांच बार के विश्व चैम्पियन आनंद के 2748 अंकों से अधिक है. विश्व शतरंज की सर्वोच्च संस्था प्रत्येक महीने के शुरू में रेटिंग जारी करती है.

प्रज्ञानानंद ने काले मोहरों से खेलते हुए 62 चाल में जीत दर्ज की. वह आनंद के बाद दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने क्लासिकल शतरंज में मौजूदा विश्व चैम्पियन को हराया.

सचिन तेंदुलकर ने युवा शतरंज प्रतिभा की प्रशंसा करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया. तेंदुलकर ने अपने पोस्ट में कहा, 'विश्व चैम्पियन, डिंग लिरेन के खिलाफ इस उल्लेखनीय जीत के लिए @rpraggnachess को बहुत-बहुत बधाई. 18 साल की छोटी उम्र में, आपने न केवल खेल पर अपना दबदबा बनाया, बल्कि भारत के शीर्ष रेटेड खिलाड़ी भी बन गए.'

इससे पहले रमेशबाबू प्रज्ञानानंद को पिछले साल फिडे वर्ल्ड कप शतरंज टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में दमदार प्रदर्शन किया था, लेकिन वो खिताब जीतने से चूक गए. उन्हें दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी. फाइनल के तहत दो दिन में दो बाजी खेली गईं और दोनों ही ड्रॉ पर खत्म हुईं. इसके बाद टाईब्रेकर से नतीजा निकला.

टाटा स्टील मास्टर्स इवेंट में मिली जीत

आर प्रज्ञाननंद ने विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को टाटा स्टील मास्टर्स इवेंट में मात दे दी है। आपको बता दें कि खिलाड़ी ने पिछले साल के इसी इवेंट में डिंग लिरेन को पहली बार हराया था। अब उन्होंने एक बार फिर से डिंग लिरेन को हराकर ऐतिहासिक काम किया है। भारतीय खिलाड़ी ने डिंग लिरेन को चौथे राउंड में हराकर लाइव रेटिंग में विश्वनाथन आनंद को भी पीछे छोड़ दिया है। इस रैंकिंग में अब आर प्रज्ञाननंद नंबर वन खिलाड़ी बन गए हैं। प्रज्ञाननंद डिंग लिरेन को हराने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

विश्वनाथन आनंद से भी अधिक रेटिंग

आपको बता दें कि आर प्रज्ञाननंद को देश के कोने-कोने से बधाई मिल रही है। इस कड़ी में भारत के सबसे बड़े बिजनेस मैन में से एक गौतम अडानी ने भी आर प्रज्ञाननंद की तारीफ की है। अडानी ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट कर प्रज्ञाननंद को बधाई देते हुए उनकी तारीफ की है। उन्होंने कहा कि हमें प्रज्ञाननंद का समर्थन करने पर गर्व की अनुभूति हो रही है। वह काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। यह सभी देशवासियों के लिए एक उदाहरण है। डिंग लिरेन को हराने के साथ ही प्रज्ञाननंद FIDE की लाइव रेटिंग में 2748.3 की रेटिंग के साथ भारत के नंवर वन चेस खिलाड़ी बन गए हैं। विश्वनाथन आनंद 2748 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

10 साल की उम्र में बने थे इंटरनेशनल मास्टर

प्रज्ञानानंद भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर हैं. वह भारत के शतरंज के प्रतिभाशाली खिलाड़ी माने जाते हैं. वो महज 10 साल की उम्र में इंटरनेशनल मास्टर बन गए. ऐसा करने वाले वह उस समय सबसे कम उम्र के थे. वहीं 12 साल की उम्र में प्रज्ञानानंद ग्रैंडमास्टर बने. ऐसा करने वाले वह उस समय के दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button