खेल-जगत

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान भी रोहित शर्मा के पास भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका

नई दिल्ली  
भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैच की टी20 सीरीज का पहला मैच गुरुवार (11 जनवरी) को खेला जाएगा। रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दौरा शुरू होने से पहले कहा था कि उनकी टीम कुछ बड़ा हासिल करना चाहती है। वर्ल्ड कप फाइनल में मिली हार के दर्द को भारतीय टीम कुछ बड़ा हासिल करके कम करने की कोशिश में है। रोहित की टीम अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब नहीं रही लेकिन सीरीज ड्रॉ कराने वाले दूसरे कप्तान बने। अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान भी रोहित शर्मा के पास भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है।

जून में होने वाले टी20 विश्व कप 2024 से पहले भारत का ये आखिरी टी20 इंटरनेशनल सीरीज होगा। ऐसे में वर्ल्ड कप स्क्वॉड चुनने के लिए टीम के पास ज्यादा विकल्प नहीं होंगे। रोहित शर्मा और विराट कोहली 14 महीने बाद खेल के सबसे छोटे प्रारूप में वापसी के लिए तैयार हैं। हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव चोट की वजह से बाहर हैं। जिसके कारण चयनकर्ताओं ने विश्व कप से पहले रोहित को टीम की संभालने की जिम्मेदारी दी है।

रोहित शर्मा के पास भारत का टी20 फॉर्मेट में सबसे सफल कप्तान बनने का सुनहरा मौका है। रोहित भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का बतौर भारतीय कप्तान टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। रोहित शर्मा ने 51 मैचों में 39 जीत दर्ज की हैं जबकि एमएस धोनी ने 72 मैचों में से 42 मैच जीते हैं। अगर अफगानिस्तान के खिलाफ भारत तीनों मैच जीतने में कामयाब होता है तो रोहित पुरुषों की टी20 इंटरनेशनल में संयुक्त रूप से सबसे सफल भारतीय कप्तान के रूप में धोनी की बराबरी कर लेंगे। अगर इस सीरीज में रोहित मैच जीतने में कामयाब नहीं होते हैं तो जून में होने वाले टी20 विश्व कप में उनके पास टी20 इंटरनेशनल का सबसे सफल कप्तान बनने का मौका होगा।

T20I कप्तान के रूप में सर्वाधिक जीत
असगर अफगान (अफगानिस्तान) – 42
एमएस धोनी (भारत) – 42
बाबर आजम (पाकिस्तान)- 42
इयोन मोर्गन (इंग्लैंड) – 42
ब्रायन मसाबा (युगांडा) – 42
एरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)- 40
रोहित शर्मा (भारत)- 39

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button