खेल-जगत

सिराज की आंधी में तिनकों की तरह बिखरा साउथ अफ्रीका… 55 रनों पर समेटा

केपटाउन
भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला जा रहा है. यह मैच बुधवार (3 जनवरी) से केपटाउन में जारी है. इस मैच में अफ्रीकी टीम की कप्तानी संभाल रहे डीन एल्गर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. मगर मियां भाई के नाम से मशहूर तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने उनका यह फैसला तुरंत ही गलत साबित कर दिया. सिराज ने एक के बाद एक विकेट लेना शुरू किया तो अफ्रीकी टीम जरा भी नहीं संभल सकी. सिराज की तूफानी गेंदबाजी के आगे अफ्रीकी टीम पहली पारी में 55 रनों पर सिमट गई.

सिराज ने 15 रन देकर झटके 6 विकेट
सिराज ने मैच में 9 ओवरों में 15 रन देकर 6 विकेट झटके. उन्होंने एडेन मार्करम, डीन एल्गर, टोनी डी जोरजी, डेविड बेडिंघम, काइल वेरियने और मार्को जानसेन को अपना शिकार बनाया. अफ्रीका ने 15 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए थे. फिर 34 के स्कोर पर 5वां विकेट गिरा था. इसके बाद अफ्रीका की पूरी पारी 55 रनों पर ढेर हो गई. मैच में मोहम्मद सिराज का कहर ऐसा था कि अफ्रीकी टीम के लिए वेरियने ने 15 और बेडिंघम ने 12 रन बनाए. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका.

भारत के खिलाफ अफ्रीकी टीम का शर्मनाक स्कोर
टेस्ट इतिहास में भारतीय टीम के खिलाफ अफ्रीकी टीम का किसी एक पारी में यह सबसे छोटा स्कोर है. इससे पहले साउथ अफ्रीकी टीम ने नवंबर 2015 में भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर बनाया था. तब नागपुर टेस्ट में अफ्रीकी टीम 79 रनों पर ढेर हो गई थी. उस मैच में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 7 विकेट झटके थे. साथ ही साउथ अफ्रीकी टीम का अपने घर में भी भारत के खिलाफ यह सबसे छोटा स्कोर ही है. इससे पहले मेजबान अफ्रीका ने भारत के खिलाफ दिसंबर 2006 में सबसे छोटा स्कोर बनाया था. तब अफ्रीकी टीम जोहानेसबर्ग में 84 रनों पर सिमट गई थी. उस मैच में तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 3 विकेट झटके थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button