देश

डीजीसीए का कहना है कि एक 737 मैक्स विमान में जांच के दौरान मिसिंग पार्ट पाया गया, खतरे की घंटी!

नई दिल्ली
हवा में केबिन के दरवाजे का प्लग निकलने की वजह से अलास्का एयरलाइन्स के बोइंग 737 मैक्स 9 विमान की आपातकालीन लैंडिंग करवाई गई थी। इस घटना के बाद दुनियाभर की एजेंसियों चौकन्नी हो गई हैं। वहीं डीजीसीए ने मंगलवार को सभी 737 मैक्स एयरक्राफ्ट के वन टाइम इन्सपेक्शन का आदेश दे दिया है। डीजीसीए का कहना है कि एक 737 मैक्स विमान में जांच के दौरान मिसिंग पार्ट पाया गया है। बता दें कि एयरक्राफ्ट निर्माता कंपनी बोइंग ने भी इन विमानों की एक बार जांच करने की सिफारिश की थी।

बता दें कि भारत ने बोइंग 737 मैक्स के 40 विमान हैं। इनमें से 22 अकासा एयर के पास, 9 स्पाइसजेट और 9 एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास हैं। 39 विमानों में जांच के बाद किसी तरह की गड़बड़ी नहीं पाई गई थी। वहीं एक विमान में वॉशर गायब था। बोइंग की सलाह के मुताबिक एयरक्राफ्ट में सुधार का काम किया गया है।

बता दें कि डीजीसीए ने सोमवार को कहा था कि सभी 737-8 मैक्स विमानों की जांच पूरी हो गई है। अलास्का एयरलाइन्स की आपात लैंडिंग के बाद इस जांच का फैसला किया गया था। डीजीसीए ने बयान जारी कर कहा, अकासा के 20, स्पाइसजेट के 8 और एयर इंडिया एक्सप्रेस के 4 विमानों की जांच संतोषजनक पाई गई है। अकासा एयर के पास एक बी737-8-200 विमान है जिसमें मिड केबिन है। इसका फी ऑपरेशन चेक पूरा हो गया है।

जांच की जानकारी साझा करते हुए डीजीसीए ने कहा कि 32 एयरक्राफ्ट के विंग इमरजेंसी एग्जिट की भी जांच पूरी हो गई है। अकासा एयर ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि निर्देशों के मुताबिक डीजीसीए ने जांच पुरी कर ली है। हम पुष्टि करना चाहते हैं कि विमानों में किसी तरह की कमी नहीं पाई गई है। स्पाइसजेट ने भी बयान जारी करके इस जांच की पुष्टि की है और कहा है कि उसे विमानों में कोई कमी नहीं पाई गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button