विदेश

सैन्य प्रमुख हर्जी हलेवी ने कहा गाजा संघर्ष संभवतः 2024 तक चलेगा

गाजा संघर्ष 2024 तक जारी रहेगा : हलेवी

सैन्य प्रमुख हर्जी हलेवी ने कहा गाजा संघर्ष संभवतः 2024 तक चलेगा

यरूशलेम
 इजरायल के सैन्य प्रमुख हर्जी हलेवी ने  कहा कि गाजा में तीन महीने से जारी संघर्ष संभवतः 2024 तक चलेगा और अन्य मोर्चों तक फैल जाएगा। इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) के चीफ ऑफ स्टाफ हलेवी ने 1967 से इजरायल के कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र वेस्ट बैंक की यात्रा के दौरान यह टिप्पणी की।

हलेवी ने कहा कि 2024 ‘चुनौतीपूर्ण’ होगा और इजरायल ‘निश्चित रूप से पूरे वर्ष गाजा में लड़ाई में शामिल रहेगा’, जिसका अर्थ है कि गाजा पर शासन करने वाले फिलिस्तीनी गुट हमास के साथ मौजूदा पूर्ण पैमाने पर संघर्ष कम हो सकता है लेकिन समाप्त नहीं होगा। उन्होंने ‘अन्य मोर्चों, विशेष रूप से वेस्ट बैंक’ पर हिंसा भड़कने की भी चेतावनी दी जहां गाजा में चल रहे संघर्ष की शुरुआत के बाद से तनाव बढ़ गया है। हमास के इजरायल पर सात अक्टूबर, 2023 को एक आश्चर्यजनक हमले के बाद शुरू हुआ था।

हलेवी ने यह भी कहा कि आईडीएफ लेबनान के साथ इजरायल की उत्तरी सीमा पर ‘अपना दबाव’ बढ़ाएगा, जहां उसने हाल के महीनों में शिया आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के साथ गोलीबारी की है। उन्होंने कहा,“हिजबुल्लाह ने इस युद्ध में शामिल होने का फैसला किया है। हम उन पर तेजी से दबाव डाल रहे हैं।” उन्होंने कहा कि सेना की उत्तरी निवासियों को उनके घरों में सुरक्षित रूप से वापस लाना एक जिम्मेदारी व कर्तव्य है।

गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा पट्टी पर चल रहे इजरायली हमलों में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 22,835 हो गया है और घायल होने वालों की संख्या 58,416 तक पहुंच गई है। इसके अलावा, हमास के हमले के कारण इजरायल में लगभग 1,200 लोगों की जान चली गई है।

ब्लिंकन ने गाजा संघर्ष के व्यापक स्तर पर बढ़ने के खतरे की चेतावनी दी

वाशिंगटन
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चेतावनी दी है कि इजरायल-गाजा युद्ध एक पूर्ण क्षेत्रीय संघर्ष में आसानी से रूपांतरित हो सकता है। द नेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक ब्लिंकन तनाव को शांत करने के प्रयास में मध्य पूर्व की यात्रा से पहले चेतावनी जारी की। उन्होंने शाम कतर में संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यह क्षेत्र में गहरे तनाव का क्षण है। यह एक ऐसा संघर्ष है जो आसानी से रूपांतरित हो सकता है, जिससे और भी अधिक असुरक्षा और और भी अधिक पीड़ा उत्पन्न हो सकती है।” हमास के साथ सम्बन्ध बनाये रखने वाले कतर ने संघर्ष में केंद्रीय मध्यस्थता की भूमिका निभाई है.

 जिससे 100 से अधिक इजरायली बंधकों की रिहाई में मदद मिली है।  ब्लिंकन की यह टिप्पणी संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना होने से कुछ समय पहले आई, वहां भी वह गाजा में युद्ध पर बातचीत जारी रखेंगे। वह सऊदी अरब में नेताओं से भी मुलाकात करेंगे तथा वह इजरायल और कब्जे वाले वेस्ट बैंक का दौरा भी करेंगे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button