देश

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज से ब्रिटेन की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे, 22 साल में पहली बार भारतीय रक्षा मंत्री करेंगे ये दौरा

नई दिल्ली
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार से ब्रिटेन की तीन दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं। रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय साझेदारी के लिए यह यात्रा बेहद ही महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इसके अलावा, 22 साल में पहली बार भारत के रक्षा मंत्री ब्रिटेन की यात्रा करने जा रहे है। गौरतलब है कि जून 2022 में सिंह की ब्रिटेन यात्रा को भारतीय पक्ष ने प्रोटोकॉल कारणों के तहत रद्द कर दिया था।

दौरे पर क्या-क्या होगा?
3 दिवसीय यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह अपने यूके समकक्ष, रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स के साथ व्यापक बातचीत करेंगे। उम्मीद है कि सिंह औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करेंगे। लंदन में वह महात्मा गांधी और डॉ. बी.आर. अम्बेडकर स्मारक का भी दौरा कर सकते है।

राजनाथ सिंह के साथ रक्षा मंत्रालय का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रहेगा, जिसमें डीआरडीओ, सेवा मुख्यालय, रक्षा विभाग और रक्षा उत्पादन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात करने और विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास मामलों के राज्य सचिव डेविड कैमरन के साथ बैठक करने की भी उम्मीद है। वह यूके रक्षा उद्योग के सीईओ और उद्योग जगत के नेताओं के साथ भी बातचीत करेंगे और वहां भारतीय समुदाय से मिलेंगे।

22 साल में पहली बार होगी ये अहम यात्रा
जानकारी के लिए बता दें कि 22 वर्षों में यह भारत के रक्षा मंत्री की ब्रिटेन की पहली यात्रा होगी। पिछली भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस ने 22 जनवरी 2002 को लंदन की यात्रा की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button