देश

घाटी में भीषण सर्दी से कांपे लोग, कोहरे की आगोश में जम्मू-कश्मीर, पांच दिन ऐसा रहेगा मौसम का

श्रीनगर
 जम्मू कश्मीर के कश्मीर घाटी में शुष्क मौसम के साथ ठंड का कहर जारी है,  भी रात का तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा।
मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने कहा कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान में थोड़ा सुधार हुआ   तापमान -3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे के मुकाबले -3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम की इस अवधि के दौरान जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में तापमान सामान्य से -0.9 डिग्री सेल्सियस कम था।

डल झील समेत अधिकांश जलस्रोत व नलों में पानी आंशिक तौर पर जमा रहा। जम्मू में दोपहर करीब दो बजे कुछ समय के लिए ही हल्की धूप निकली, किंतु ठंडी हवाओं ने लोगों को परेशान किया।
नौ जनवरी तक शुष्क रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने नौ जनवरी तक प्रदेश में मौसम के मिजाज ऐसा ही शुष्क बना रहने की संभावना जताई है। श्रीनगर का न्यूनतम तापमान माइनस 4.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि गुलमर्ग से ज्यादा ठंडा रहा।

गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइनस 3.8 डिग्री दर्ज किया गया। श्रीनगर का पारा लगातार जमाव बिंदु से काफी नीचे रहने डल झील की सतह पर बर्फ की पतली परत जम गई है।
कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हुई बर्फबारी

कश्मीर के अधिकतर मैदानी इलाकों में बर्फबारी नहीं हुई है जबकि घाटी के ऊपरी इलाकों में भी दिसंबर के अंत तक सामान्य से कम बर्फबारी हुई है।

दिन में सूरज निकलने के बीच अधिकतम तापमान सामान्य 6.9 डिग्री सेल्सियस से 3.7 डिग्री सेल्सियस अधिक था, जबकि पिछले दिन श्रीनगर में तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस था। घाटी के अन्य स्टेशनों पर भी दिन का तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड में तापमान पिछली रात के -3.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले -3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कोकेरनाग में एक दिन पहले के – 2.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले -2.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
हालांकि, पहलगाम के तापमान में सुधार हुआ है, लेकिन गुरुवार के -5.1 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले शुक्रवार को यह -4.5 डिग्री सेल्सियस के साथ घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा। दक्षिण कश्मीर के पर्यटन स्थल के लिए यह तापमान सामान्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

कुपवाड़ा में भी सुधार दर्ज किया गया और एक दिन पहले दर्ज -3.9 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले यह -2.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। उत्तरी कश्मीर जिले के लिए यह सामान्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस कम है।

गुलमर्ग में रात के तापमान में सुधार हुआ और पिछली रात -4.6 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले शुक्रवार को यह -3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तरी कश्मीर के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट के लिए तापमान अभी भी सामान्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस ऊपर है।
मौसम कार्यालय ने कहा कि आज मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने के अनुमान हैं और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, साथ ही जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग, अत्यधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बहुत हल्की बर्फबारी के आसार हैं और छह से सात जनवरी तक मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहेगा।

इसमें कहा गया है कि आठ से नौ जनवरी को मैदानी इलाकों में मौसम बदल जाएगा और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी होने के आसार हैं, जबकि 10-12 जनवरी तक आमतौर पर मौसम सभी जगह शुष्क रहेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button