मध्यप्रदेश

इंदौर के फूटी कोठी चौराहे पर होगा मुख्य समारोह और लोकार्पण, CM आज शहर को सौंपेंगे फ्लाईओवर

इंदौर
 स्वच्छता में अव्वल इंदौर में यातायात सुगमता की पहल करते हुए विभिन्न चौराहों पर फ्लाईओवर का निर्माण कराया जा रहा है। शहर के चार चौराहों फूटी कोठी, भंवरकुआं, खजराना और लवकुश पर फ्लाईओवर तैयार हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सोमवार को इन फ्लाईओवर का लोकार्पण करेंगे। मुख्य समारोह सोमवार शाम पांच बजे फूटी कोठी चौराहे पर होगा। यहां मुख्यमंत्री पूजन और पट्टिका अनावरण के साथ सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद तीनों फ्लाईओवर पर पहुंचकर वहां पूजन कर लोकार्पण करेंगे।

दो साल पहले शुरू हुआ था निर्माण

करीब दो साल पहले शहर में फ्लाईओवर बनाने का सिलसिला शुरू हुआ था। आइडीए ने शहर के प्रमुख दस चौराहों पर फ्लाईओवर निर्माण की योजना बनाई थी। चार चौराहों पर निर्माण किया। फूटी कोठी और भंवरकुआं दोनों तरफ से यातायात शुरू किया जाएगा। जबकि लवकुश और खजराना फ्लाईओवर की एक-एक भुजा से यातायात शुरू होगा। यहां एक-एक भुजा का निर्माण मंदिर की बाधा के कारण पूरा नहीं हो सका है।

रविवार को हुई सजावट

लोकार्पण से पहले रविवार को सभी फ्लाईओवर पर सजावट की गई। लोकार्पण कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

सबसे कम समय फूटी कोठी में

फूटी कोठी फ्लाईओवर का निर्माण सबसे कम समय में पूरा किया गया है। यहां खोदाई में नीचे पत्थर आने से पिलर ओपन बीम में बनाए गए। कोई बाधा नहीं होने से काम तेज गति से जारी रहा।

ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत

फरवरी 2023 में शुरू हुए भंवरकुआं फ्लाईओवर से दो लाख वाहन चालकों को राहत मिलेगी. खंडवा रोड पर स्थित इस फ्लाईओवर से ग्राम दतोदा और सिमरोल तक जाने वाले वाहनों के दबाव में कमी आएगी. प्रतिदिन भंवरकुआं चौराहा से लगभग 1 लाख वाहन गुजरते हैं, जिससे ट्रैफिक जाम की समस्या गंभीर होती जा रही थी. अब यह नया फ्लाईओवर 2.7 किलोमीटर का सफर सिर्फ 5 मिनट में पूरा करने में मदद करेगा.

इंदौर-उज्जैन रोड पर लवकुश फ्लाईओवर की एक लेन शुरू कर दी गई है. इसका निर्माण भी फरवरी 2023 में शुरू हुआ था और यह फ्लाईओवर रोजाना एक लाख वाहनों को राहत देगा. खास मौकों पर महाकाल दर्शन के लिए जाने वाले भक्तों की संख्या बढ़ने पर ट्रैफिक दबाव भी बढ़ जाता था. अब इस फ्लाईओवर की शुरुआत से यात्रियों का सफर सुगम हो जाएगा.

फूटी कोठी और खजराना फ्लाईओवर का निर्माण भी फरवरी 2023 में शुरू हुआ था. फूटी कोठी फ्लाईओवर से 2 लाख वाहनों को राहत मिलेगी. पश्चिमी रिंग रोड पर स्थित इस फ्लाईओवर से द्वारकापुरी, सुदामा नगर ई सेक्टर, केट रोड और सुखनिवास कॉलोनियों को भी बड़ी राहत मिलेगी. वहीं, खजराना ब्रिज पर भी ट्रैफिक का दबाव कम होगा, जिसकी एक लेन दिसंबर या जनवरी तक पूरी तरह से चालू होने की संभावना है.

रिंग रोड पर सिग्नल फ्री सफर

मूसाखेड़ी से रोबोट चौराहे तक रिंग रोड पर अब सफर सिग्नल फ्री हो जाएगा. 7 किलोमीटर के इस सफर को अब 10 से 15 मिनट में आसानी से पूरा किया जा सकेगा. इसके साथ ही फूटी कोठी फ्लाईओवर से 20 से अधिक कॉलोनियों के निवासियों को भी राहत मिलेगी. इन चार फ्लाईओवरों की शुरुआत के साथ इंदौर के यातायात व्यवस्था में एक महत्वपूर्ण बदलाव आएगा. इसके अलावा, वर्ष 2026 तक शहर में और 9 नए फ्लाईओवर बनाने की योजना है.

यातायात होगा सुगम, फ्लाईओवरों पर आज से सरपट दौड़ेंगे वाहन

फूटी कोठी चौराहे पर लोकार्पण समारोह शाम पांच बजे से शुरू होगा। इंदौर विकास प्राधिकरण (आईडीए) द्वारा शहर के चार चौराहों पर बन रहे फ्लाईओवर में से तीन भंवरकुआं, खजराना और लवकुश फ्लाईओवर दो भुजाओं में बनाए गए हैं। भंवरकुआं की दोनों भुजाएं तैयार हो चुकी हैं और दोनों का लोकार्पण किया जाएगा।

जबकि खजराना और लवकुश चौराहा की एक-एक भुजा का लोकार्पण होगा। खजराना पर बंगाली चौराहा से रोबोट चौराहा जाने वाली भुजा और लवकुश चौराहा पर एमआर-10 से सुपर कॉरिडोर जाने वाली भुजा का लोकार्पण होगा। दोनों फ्लाईओवर की एक-एक भुजा दीपावली के बाद शुरू होगी।

फूटी कोठी फ्लाईओवर

    18 माह में तैयार
    610 मीटर लंबाई
    24 मीटर चौड़ाई
    छह लेन होगी
    57.77 करोड़ लागत
    फरवरी 2023 से कार्य प्रारंभ
    अक्टूबर 2024 में लोकार्पण
    दो लाख लोगों का सुगम होगा आवागमन

भंवरकुआं फ्लाईओवर

    24 माह में तैयार
    625 मीटर लंबाई
    24 मीटर चौड़ाई
    छह लेन होगा
    55.77 करोड़ लागत
    दो भुजाओं में बना है फ्लाईओवर
    अक्टूबर 2022 से कार्य प्रारंभ
    अक्टूबर 2024 में लोकार्पण
    दो लाख लोगों की राह होगी सुगम
    दोनों भुजाओं का होगा लोकार्पण

लवकुश फ्लाईओवर

    19 माह में (एक भुजा तैयार)
    675 मीटर लंबाई
    24 मीटर चौड़ाई
    छह लेना होगा
    66.88 करोड़ रुपये लागत
    दो भुजाओं में बना है
    फ्लाईओवर- नवंबर 2022 से कार्य प्रारंभ
    अक्टूबर 2024 में लोकार्पण
    एक भुजा एमआर-10 से सुपर कॉरिडोर का लोकार्पण

खजराना फ्लाईओवर

    18 माह में (एक भुजा तैयार)
    500 मीटर लंबाई
    24 मीटर चौड़ाई
    छह लेन होगा
    41.19 करोड़ रुपये लागत
    दो भुजाओं में बना है
    फ्लाईओवर- फरवरी 2023 से कार्य प्रारंभ
    अक्टूबर 2024 में लोकार्पण
    दो लाख वाहनों की राह होगी सुगम
    एक भुजा बंगाली से रोबोट चौराहा जाने वाली का लोकार्पण

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button