टेक्नोलॉजी

लैपटॉप की स्पीड बढ़ाने के आसान टिप्स

लैपटॉप हो या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक पत्रिका, वो वक्त के साथ स्लो हो जाता है। हालाँकि इसके स्लो होने की वजह कई साड़ियाँ हैं। ऐसे में अगर कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए तो लैपटॉप के स्लो होने की समस्या को कम किया जा सकता है।

गैरजरूरी प्रोग्राम बंद करें प्रोग्राम के साथ कई लैपटॉप के प्लांट्स की भी शुरूआत हो गई है। ये प्रोग्राम आपके लैपटॉप की मेमोरी को बनाता है। कार्य प्रबंधक में डेवलपर इन प्रोग्राम को बंद करें। कई प्रोग्राम प्रोग्राम में रहते हैं और स्मृतियों का उपयोग करते हैं। इन प्रोग्राम को भी बंद करें।

डिस्क क्लीनअप करने में समय लगता है आपके लैपटॉप पर फ़ाइलें जमा हो जाती हैं। इन उपकरणों से आपके लैपटॉप की स्पीड बढ़ सकती है। कभी-कभी डिलीट की गई फ़ाइलें पूरी तरह से डिलीट नहीं होती हैं। इन उपकरणों को भी निकालना होगा जगह खाली। जब आपकी फ़ाइलें हटा दी जाती हैं या नई फ़ाइलें हटा दी जाती हैं तो फ़ाइलें डिस्क पर बिखर जाती हैं। डिस्क डिस्क्रिग्मेंटेशन से ये फ़ाइलें एक साथ जुड़ जाती हैं जिससे लैपटॉप की स्पीड बढ़ जाती है।

RAM को Random Access Memory के नाम से जाना जाता है। यह लैपटॉप की सैद्धांतिक स्मृति है। जितनी ज्यादा राम होगी, उतनी ही तेजी से आपका लैपटॉप जारी।

आप अपने लैपटॉप की रैम को कैसे इंस्टॉल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें कि सभी लैपटॉप में राम प्रस्ताव करने का विकल्प नहीं होता है।

एक्सटर्नल मैमोरी का उपयोग करें यदि आप अपने सिस्टम डिस्क को एसएसडी (सॉलिड स्टेट ड्राइव) से बदल सकते हैं तो आपके लैपटॉप की स्पीड काफी बढ़ जाएगी। एसएसडी हार्ड डिस्क से काफी तेज़ होता है।

एक्सटर्नल हार्ड डिस्क आप अपने डिवाइस को एक्सटर्नल हार्ड डिस्क में स्टोर कर सकते हैं जिससे आपके लैपटॉप की मेमोरी खाली रह सकती है।

गैरजरूरी सॉफ्टवेयर को अनइंस्टॉल करने के लिए हम अपने लैपटॉप पर कई बार सारे सॉफ्टवेयर का उपयोग नहीं करते हैं। इन सॉफ्टवेयर को अनस्टॉल करने से आपके लैपटॉप की स्पीड बढ़ सकती है।

विंडोज को अपडेट करने के लिए नए अपडेट में कई बार इंट्रेस्टमेंट की संभावनाएं होती हैं। इसलिए अपने अवशेषों को हमेशा अपडेट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button