टेक्नोलॉजी

चमकदार त्वचा के लिए नीम और तुलसी का फेस पैक कैसे बनाएं

नवरात्रि के ये नौ घर और व्रत के साथ आपके चेहरे का नूर खो गया है। ऐसे में अगर आप किसी के घर भजन कीर्तन या फिर रात को गरबा और डांडिया खेलने गए हैं तो इस तरह का मुरझाए हुए चेहरे के साथ बिल्कुल अच्छा नहीं लगता।

इसलिए आज हम आपको न्यूट्रिशन रुचिता घग का बताया हुआ ऐसा ऑफर वाले हैं, जिसे उन्होंने खुद बेचा है और अपना शेयर सबके साथ साझा किया है। ये आपके चेहरे पर निखार के साथ दाग धब्बों को भी कम चाहता है और त्वचा को मुलायम भी बनाएगा। तो फिर बिना देर किये आइए जानते हैं रुचिता का बताया फेस पैक बनाने का तरीका।

एक्ने और पिंपल्स को दूर करने के लिए ये ग्रीन फेस मास्क रुचिता घग के नाम पर दी गई है ये सलाह, नीम और तुलसी का किया है इस्तेमाल से साफ करने का काम करते हैं।

चेहरे पर निखार लाने का काम चाहते हैं चेहरे पर फेस पैक आइए जानते हैं ग्रीन फेस पैक बनाने की विधि, लेकिन पहले जानते हैं इसे बनाने के लिए ये जरूरी है जरूरी।

नीम-तुलसी फेस पैक कैसे बनायें?
नीम-तुलसी फेस पैक कैसे बनायें?

 नीम की पत्ती – 3-4 तुलसी की पत्ती – 8-10 दही – 1 एलोवेरा जैल – 1 मसाला गुलाब जल – 2 मसाला चावल का आटा – 1 ऐसे बचे हुए फेसबुक पैक सबसे पहले एक मिक्सी लें और मिश्रित चावल के मसाले सब कुछ मॉड्यूल पीस लें।
 इसके बाद पीसे हुए पेस्ट को एक बाउल में डाला गया और फिर इसमें 1 माइक्रो राइस आटा डोकलाम को अच्छे से मिक्स कर लें।
 अब पैक तैयार करके अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक वापस आ जाएं।
 पूरा होने के बाद चेहरा धो लें और फिर देखें कि आपके चेहरे पर कैसा निखार आता है।

तुलसी एक बहुत ही गुणकारी जड़ी बूटी है और ये हम नहीं कह रहे हैं लेकिन अध्ययन में यह लिखा है कि तुलसी के खून को प्यूरीफाई करने में मदद मिलती है और इसके एंटीफ्लेमेटरी गुण के बारे में जाना जाता है।

वहीं नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के एक अध्ययन के अनुसार 'तुलसी में कई फेनोलिक्स और फेवोनोइड्स पाए जाते हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। तुलसी के साथ ही मौजूद फ्लेवोनोइड्स बढ़ने के कारण त्वचा की संरचना की मात्रा में वृद्धि होती है, जिसके कारण एक्स्ट्रा सेल्यूलर कोलोनिया में वृद्धि होती है। कोलसिंथ लेजर स्किन मॉइस्चर को पुनः प्राप्त किया जाता है और उसे पहले से ही बड़े पैमाने पर डायनासोर बनाने का काम किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button