स्वस्थ-जगत

हल्दी और बेसन से चेहरे की गंदगी कैसे हटाएं

ऐसे शुरू हो गई है नवरात्रि ऐसे में आपके घर और आस-पडोस में भी कीर्तन शुरू हो जाएंगे। कभी इंटरमीडिएट वाली सुमित की माँ के घर तो कभी दूसरी गली की रिया की माँ के घर, लेकिन वहां सिर्फ आप तो नहीं, बल्कि पुराने जमाने की सभी महिलाएं भी पुरानी वो भी सज-धज के। ऐसे में हम चाहते हैं कि आप और लोगों की उस भीड़ में भी सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखें।

इसलिए आज हम आपको इस लेख में एक ऐसा ऑफर बेचने वाले हैं, जिसमें आपकी त्वचा से साड़ी गंदगी और दाग-धब्बे तो साफ होंगे ही, साथ ही बाकी की साड़ी थकान भी मिट जाएगी। ये विदाई आपके चेहरे पर ऐसी खूबसूरती का वादा करती है कि कीर्तन में सभी महिलाएं आपकी सुंदरता का राज पूछने की कोशिश करती हैं। तो फिर बिना देर किए आइए जानते हैं चेहरे पर चमक लाने वाले इस लेप को बनाने का तरीका।

त्वचा की सफाई क्यों जरूरी है?

रिफ्यूज्ड हाउस के सामान के सामान और कूड़ा-कचरा, प्रदूषण, सामान के कारण हमारे चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है और चेहरा दिखने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि हमारे इन खास गुरुओं को जरूर अपनाएं जो भी मिट्टी पर जमी धूल-मिट्टी को तो साफ चाहता है, साथ ही ऐसा चमकदार दिखता है कि हर कोई आपका खूबसूरत चेहरे पर निखार का राज ही तलाशता रहेगा।

चेहरे पर निखार लाने वाले लेप के लिए क्या करना चाहिए?

चेहरे पर निखार लाने के लिए हम आपको एक ऐसा लेप बनाने का तरीका बताते हैं, जिसे देखकर आपके चेहरे पर निखार आएगा। लेकिन इसे बनाने के लिए आपको इन युवाओं की जरूरत होगी- बेसन- 2 माइक्रो चावल का आटा- 1 माइक्रो हल्दी- 1/2 माइक्रो इवोवेरा- 1 चम्मच कच्चा दूध- 1/2 कटोरी ऐसे तैयार करें लेप से पहले आप एक बाउल लें इसमें ऊपर बताया गया है कि सभी युवाओं को अच्छे से मिक्स करके लेप तैयार कर लें।
 अब आप इस लेप को अपने चेहरे के साथ-साथ सिर पर भी रखें और 20 मिनट के लिए आराम से निकल जाएं।
 समय पूरा होने के बाद 5 मिनट तक चेहरे पर लगे लेप को हाथ से लेकर रैन्गकर लें और फिर पानी से चेहरा धो लें।
 आपने खुद देखा कि उसका चेहरा चमकदार हो गया है।
 आप इस औषधि का प्रयोग हर दूसरे दिन कर सकते हैं।

चेहरे पर बेसन का लेप के फायदे बेसन का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि मेरी दादी और नानी के मंदिर से होता आ रहा है। आपकी मां ने भी कहा था कि बेसन का लेप लगाकर करो चेहरा साफ हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बेसन त्वचा संबंधी आक्षेपों के लिए अद्भुत होता है।

जैसे कि ये डेड स्किन सेल्स को लॉन्च किया जाता है, फेस पर नॉकआउट किया गया है, मुहासों और पिंपल्स का जन्म करने वाले को शो से वंचित किया गया है आदि। इसलिए आप भी इस नुस्खे का इस्तेमाल करें और अपने चेहरे पर निखार लाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button