देश

‘अफसर’ केस के बाद ऐक्शन- ओडिशा की मोहन माझी सरकार ने 55 IPS अधिकारियों का तबादला

ओडिशा
ओडिशा की मोहन माझी सरकार ने शीर्ष पुलिस अधिकारियों का रविवार को बड़े पैमाने पर फेरबदल किया। 21 जिलों के पुलिस अधीक्षक (SP) समेत 55 से अधिक भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारियों का तबादला आदेश जारी किया। एक नोटिफिकेशन में यह जानकारी दी गई। इसके अनुसार, 1988 बैच के सीनियर आईपीएस अधिकारी ए. के. राय को डीजी (जेल और सुधार सेवाएं) नियुक्त किया गया है। 1993 बैच के विनयतोष मिश्रा को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध शाखा) बनाया गया है।

नोटिफिकेशन के अनुसार, आरपी कोचे को खुफिया विभाग का नया निदेशक बनाया गया। अरुण बोथरा को एडीजी (रेलवे और तटीय सुरक्षा) और सौम्येंद्र कुमार प्रियदर्शी को नया एडीजी (आधुनिकीकरण) नियुक्त किया गया। एक अन्य अधिसूचना में सरकार ने कहा कि उसने पिनाक मिश्रा को भुवनेश्वर का नया पुलिस उपायुक्त (DCP) नियुक्त किया है। साथ ही, सुरेशदेव दत्त सिंह को भुवनेश्वर-कटक कमिश्नरेट पुलिस का नया आयुक्त नियुक्त किया गया है। यह फेरबदरल ऐसे समय हुआ है जब सेना के कैप्टन से मारपीट और अधिकारी को थाने में हिरासत में लेने का मामला गरमाया हुआ है।

किस अधिकारी की कहां पर तैनाती
गृह विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, सुरेशदत्त सिंह फिलहाल अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में तैनात हैं, वो संजीव पांडा की जगह लेंगे। सेना के कप्तान और उनकी प्रेमिका से जुड़े मामले से निपटने के लिए उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा था। इस तरह पांडा को हटा दिया गया है और बीजू पटनायक राज्य पुलिस अकादमी में वह ट्रेनिंग एंड डायरेक्टर एडीजी के पद पर तैनात हुए हैं। पांडा के डिप्टी प्रतीक सिंह डीसीपी भुवनेश्वर के रूप में काम कर चुके थे। उन्हें मामले को विवादास्पद तरीके से हैंडल करने के कारण एसपी (ग्रामीण) कटक के पद से हटा दिया गया है। इसी तरह, गंजम के एसपी जगमोहन मीना की कटक कमिश्नरेट पुलिस के डिप्टी सीपी के रूप में तैनाती हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button