राजनीति

जननायक जनता पार्टी और आजाद समाज पार्टी ने घोषणा पत्र जारी करते हुए खोला वादों का पिटारा

चंडीगढ़
हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 के लिए जननायक जनता पार्टी और आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) ने “जनसेवा पत्र” के नाम से अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। रविवार को सिरसा में पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और एएसपी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने गठबंधन का घोषणा पत्र जनता के समक्ष रखा। दुष्यंत चौटाला ने घोषणा पत्र के जरिए न केवल जनता से वादे किए बल्कि पूर्व गठबंधन सरकार के दौरान जेजेपी द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का भी हिसाब दिया। दुष्यंत चौटाला और चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि जेजेपी-एएसपी ने गरीब, किसान, कमेरे, महिला सहित प्रत्येक वर्ग के लिए 112 ऐसे मजबूत वादे किए है जो हरियाणा की तरक्की, खुशहाली, उन्नति के रास्ते खोलेंगे।

पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जेजेपी-एएसपी की सरकार बनने पर किसानों के हित में हरियाणा में पैदा होने वाली हर फसल का हर दाना एमएसपी पर खरीदा जाएगा और  फसल खराबे पर 25 हजार रुपए प्रति एकड़ का मुआवजा किसानों को दिया जाएगा। साथ ही किसानों के लिए 'जननायक फसल सुरक्षा स्कीम' शुरू की जाएगी और किसान के ट्रैक्टर खरीद पर लोन के लिए जमीन की शर्त को भी हटाया जाएगा। खेती, मजदूरी का काम करते वक्त किसान-मजदूर की मृत्यु पर पीड़ित परिवार की 10 लाख रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार के दौरान खालों की रिमॉडलिंग के लिए पुनर्निर्माण की 20 साल की शर्त को घटाकर 15 वर्ष किया जाएगा और प्रत्येक 10 साल में खालों की मरम्मत करवाई जाएगी। इसके अलावा घोषणा पत्र में मजदूरों का निशुल्क बीमा, समय पर ट्यूबवेल कनेक्शन, एसवाईएल का पानी लाने, आवारा पशुओं के लिए नए पशु गृह, दुधारू पशुओं का बीमा और कृषि यंत्रों पर 80 प्रतिशत अनुदान देने जैसे अनेक वादे भी जेजेपी-एएसपी ने किए है।
    
दुष्यंत चौटाला ने युवाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं करते हुए कहा कि जेजेपी-एएसपी 75 प्रतिशत रोजगार कानून के लिए सुप्रीम कोर्ट में मजबूत पैरवी करेगी और कानून को प्रभावी तरीके से लागू करेगी। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवा को 11000 रुपए मासिक बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। ग्रामीण बच्चों को नौकरी और उच्च शिक्षा के दाखिले के में पांच अंक अतिरिक्त दिए जाएंगे। सभी भर्तियों के आवेदन के लिए एक ही बार मात्र 100 रुपए फीस ली जाएगी। अग्निवीर योद्धाओं के लिए उच्च शिक्षा के इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हर जिले में औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किए जाएंगे और इससे हर जिले में एक लाख युवाओं को रोजगार मिल पाएगा। इनके अलावा तीन महीने में भर्ती प्रक्रिया पूरी, विदेशी में रोजगार के लिए जिला स्तर पर सहायता केंद्र, नए विषय व आविष्कारी पेटेंट वाले युवाओं की 20 लाख और यूपीएससी के अभ्यर्थियों को एक लाख रुपए की आर्थिक मदद, हर गांव में डिजिटल लाइब्रेरी, प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए युवाओं को 20 हजार रुपए और गरीब परिवार के युवाओं को अपने व्यवसाय के लिए तीन लाख रुपए ब्याज मुक्त बिना गारंटी के ऋण देने जैसे अनेक वादे युवाओं से किए है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए जेजेपी-एएसपी ने घोषणा पत्र में खासा ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि एक लाख महिलाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी और सभी शिक्षण संस्थानों में शिक्षक पदों पर 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को दिया जाएगा। इनके अलावा महिलाओं की हरियाणा कौशल रोजगार निगम, कोआपरेटिव डिपार्टमेंट के स्टोर के आवंटन और जिला अदालतों के कर्मचारियों में 33 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार की 12वीं पास लड़कियों को स्कूटी दी जाएगी। वहीं आशा और आंगनवाड़ी वर्कर्स का 21 हजार प्रतिमाह मानदेय किया जाएगा। गर्भवती महिलाओं के लिए प्यारी बेबे योजना शुरू करके पांच हजार रुपए प्रतिमाह और गुरुग्राम में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल खोला जाएगा।

पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गरीब एवं पिछड़े तबके की भलाई की सोच हमने अपने घोषणा पत्र में दर्शाई है। उन्होंने कहा कि जेजेपी-एएसपी की सरकार बनने पर  हर जिले में अंबेडकर भवन के रूप में पिछड़ा वर्ग कल्याण केंद्र बनाया जाएगा। हर सब-डिविजन में अंबेडकर छात्रावास बनाए जाएंगे। अंबेडकर आवास योजना शुरू कर बीपीएल और एससी, बीसी परिवारों को 100-100 गज के प्लाट और निर्माण राशि दी जाएगी। ग्रुप ए और बी नौकरियों में बीसी को 27 प्रतिशत हिस्सेदारी दी जाएगी, जिनमें ए वर्ग को 16 और बी वर्ग को 11 प्रतिशत स्थान मिलेगा। वहीं पदोन्नति में बीसी को पांच प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।
 दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सभी जिलों को एक खास पहचान दिलाने और प्रदेश के नागरिकों की सहूलियतों को देखते हुए जेजेपी-एएसपी ने हिसार में आधुनिक फिल्म सिटी, जींद में आईआईटी, झज्जर में अंतरराष्ट्रीय खेल स्टेडियम, सोनीपत में कबड्डी स्टेडियम, फतेहाबाद में फूड प्रोसेसिंग एंड टेक्नोलॉजी का अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र, पंचकुला में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का रिसर्च सेंटर, भिवानी को एजुकेशन सिटी और जींद सहित चार जिलों में शूटिंग रेंज स्थापित करने का वादा किया है।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button