मध्यप्रदेश

प्रदेश के बड़े शहरों के टेम्प्रेचर की बात करें, तो बुधवार को ग्वालियर और उज्जैन सबसे ठंडे

भोपाल

उत्तर भारत में तेज सर्दी पड़ रही है। मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में घना कोहरा रहा। मध्यप्रदेश के भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन समेत 21 शहरों में मध्यम से घना कोहरा छाया हुआ है।  गुरुवार को कई जिलों में दोपहर तक सूरज नहीं दिखा। रात में भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, रायसेन, टीकमगढ़, बड़वानी आदि जिलों में हल्की बारिश हुई। कहीं-कहीं रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों ने 16 शहरों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है। प्रदेश के 24 शहरों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है।

अगले 24 घंटे में भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों में मिनिमम टेंपरेचर दो डिग्री और कम हो सकता है। ठंडी हवाएं चलने से ठिठुरन बढ़ने की आशंका है। जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और अलग-अलग इलाकों में 5 जनवरी को सुबह कुछ घंटों तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, सिक्किम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले दो दिन कोहरे की स्थिति बनी रहेगी।

कोहरे से लेट हुई उड़ानें, ट्रेनें भी लेट
राजधानी में लगातार दूसरे दिन गुरुवार को घने कोहरे के कारण भोपाल आने वाली फ्लाइटों और ट्रेनों में असर देखने को मिल रहा है। गुरुवार को दिल्ली और मुंबई से भोपाल आने वाले मॉर्निंग फ्लाइट करीब दो घंटे की देरी से भोपाल पहुंची। इसी तरह, जयपुर और प्रयागराज की फ्लाइटें भी लेट हुर्इं। इससे यात्रियों को परेशानियां उठानी पड़ीं।

कोहरे में डूबा आधा देश
मध्य प्रदेश, यूपी, बिहार, राजस्थान समेत 15 राज्यों में गुरुवार को दिन की शुरूआत कोहरे के साथ हुई। भोपाल, जयपुर समेत उत्तर और मध्य भारत के 22 शहरों में विजिबिलिटी 200 मीटर से कम रह गई।   यूपी के मुजफ्फरनगर में तो पारा 4.3 डिग्री तक पहुंच गया। सर्दी को देखते हुए प्रयागराज में 6 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button