विदेश

ईरान दो बम धमाकों से दहला, 105 से ज्यादा मौतें, ईरानी राष्ट्रपति ने इस देश को बताया जिम्मेदार

तेहरान
ईरान के मिलिट्री कमांडर रहे कासिम सुलेमानी की कब्र के पास हुए डबल बम धमाकों में मरने वालों की संख्या 105 पहुंच गई है। ईरानी अधिकारियों ने इस आतंकवादी हमला करार दिया है। इस बम ब्लास्ट में सौ से ज्यादा लोगों के मरने और करीब 188 लोगों के घायह होने की सूचना है। ईरान के अधिकारियों ने बम धमाके को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी है।

ईरानी कमांडर की कब्र के पास धमाके

इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार यह धमाका ईरान के कमांडर कासिम सुलेमानी की कब्र से करीब 700 मीटर दूर किया गया है। जबकि दूसरा धमाका करीब 0.6 मील दूरी पर हुआ। जब यह ब्लास्ट किए गए तो काफी संख्या में लोग वहां पहुंचे थे। जानकारी के अनुसार अमेरिकी एयर स्ट्राइक में मारे गए कासिम सुलेमानी की चौथी डेथ एनिवर्सरी के मौके पर यह ब्लास्ट हुए हैं। इससे यह भी लग रहा है कि क्षेत्रीय तनाव बढ़ सकता है। इजराइल-हमास के बीच जारी जंग में यह धमाका सिर्फ तनाव बढ़ाने का काम करेगा।

किसी संगठन ने नहीं ली जिम्मेदारी

ईरान में हुए बम ब्लास्ट की अभी तक किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने इसके लिए सीधे तौर पर इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है और चेतावनी दी है कि इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। रईसी ने अपने टेलीविजन स्पीच के दौरान कहा कि हम उन्हें चेतावनी देते हैं कि इसकी ज्यादा से ज्यादा कीमत चुकनी पड़ेगी।

सामने आया वीडियो

सोशल मीडिया पर घटना स्थल का वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें साफ देखा जा सकता है कि सड़क पर कई लोगों की लाश दिखाई दे रही है। ईरानी राज्य मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में विस्फोट के बाद इलाके में बड़ी भीड़ भागती हुई दिखाई दे रही है।

बढ़ सकती है मरने वालों की संख्या

ईरान के राष्ट्रीय आपातकालीन सेवा संगठन के प्रवक्ता बाबाक येक्टा परास्ट ने कहा है कि विस्फोटों में मारे गए लोगों की संख्या और बढ़ने की संभावना है। उन्होंने टेलीफोन पर सरकारी टेलीविजन को बताया, "दुर्भाग्य से, हमें जो जानकारी मिली है, उससे पता चलता है कि कई घायल बहुत गंभीर हालत में हैं।" उन्होंने यह भी कहा कि यदि आवश्यक हो तो आपातकालीन सेवा हेलीकॉप्टर मरीजों को करमान से राजधानी तेहरान के अस्पतालों में ले जाने के लिए तैयार हैं।

कौन थे कासिम सुलेमानी

जहां तक सुलेमानी की बात है तो हाल फिलहाल में सबसे ज्यादा इंफ्लूएंशल व्यक्ति रहे हैं। सुलेमानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कुद्स फोर्स के कमांडर रहे। यह फोर्स ईरान के इंटरनेशन ऑपरेशंस की जिम्मेदारी संभालता है। यूएस ने इस फोर्स को आतंकी संगठन घोषित किया है। ईरान में ब्लास्ट के बाद रईसी ने तुर्किए की विजिट कैंसिल कर दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button