मध्यप्रदेश

कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री ने कार्यभार ग्रहण कर विभागीय योजनाओं की जानकारी ली

भोपाल

कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)दिलीप जायसवाल ने  मंत्रालय में अपने कक्ष में विधिवत पूजा-अर्चना कर कार्यभार ग्रहण किया। कार्यभार ग्रहण करने के पश्चात राज्यमंत्रीजायसवाल ने विभागीय अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया और संचालित योजनाओं एवं विभागीय कार्यों की जानकारी ली। इस अवसर पर कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के सचिवललित दाहिमा, आयुक्त रेशममदन नागरगोजे, आयुक्त हथकरघा, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड एवं मध्यप्रदेश संत रविदास हस्तशिल्प विकास निगम की प्रबंध संचालक श्रीमती सूफिया फारूकी, कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के अवर सचिवजी.एस. आर्य सहित अन्य विभागीय अधिकारी व जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे। इस अवसर पर कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)जायसवाल ने रेशम महासंघ के अध्यक्ष का भी कार्यभार ग्रहण किया।

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी के स्वदेशी अपनाने की मंशा को आत्मसात् करते हुए हम प्रदेश के कारीगरों एवं कलाकारों को स्वावलंबी बनाने की दिशा में कार्य करेंगे और "प्रधानमंत्री विश्वकर्मा स्वरोजगार योजना" के तहत अधिक से अधिक हितग्राहियों को जोड़ने का प्रयास करेंगे। बजट का समुचित उपयोग कर कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग को नई ऊँचाइयों तक ले जाने के लिये संकल्पित होकर कार्य करेंगे।

विभागीय योजनाओं की जानकारी लेकर राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)जायसवाल ने कहा कि कुटीर एवं ग्रामोद्योग, ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ होते हैं। इससे जरूरतमंदों को रोजगार मिलता है और उनका हुनर भी सामने आता है। इसी उद्देश्य से भारत सरकार ने सभी कारीगरों एवं कलाकारों को उनके उत्पाद एवं कला का अधिकतम मूल्य और लाभ में सीधा हिस्सा दिलाने के लिये ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स – ओएनडीसी (भारत का अपना अमेजन) नामक खुद का स्वदेशी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म तैयार किया है। इस प्लेटफार्म के जरिये ग्रामीण कारीगरों को उनके उत्पादों की मार्केटिंग एवं क्रेताओं को सीधा विक्रय कर लाभ दिलाया जाएगा।

यह कार्य एनएसई सिल्क इनक्यूबेटर द्वारा किया जाएगा। कारीगरों एवं कलाकारों के उत्पाद यूरोप, मध्य एशिया (मिडिल ईस्ट), अमेरिका और अन्य देशों को निर्यात किये जायेंगे। भारत सरकार के इस देशी ई-कामर्स प्लेटफार्म को सबसे पहले मध्यप्रदेश में लागू करने के नवोन्मेषी प्रयास किये जा रहे हैं। इससे प्रदेश के कारीगरों एवं कलाकारों के उत्पादों को उनके घर से एकत्रित कर उसे ओएनडीसी प्लेटफार्म पर प्रदर्शित किया जाएगा। क्रेता अपनी पसंद के अनुसार यह उत्पाद खरीद सकेंगे। इससे उस उत्पाद के कारीगर को अधिकतम मूल्य मिलेगा और शत-प्रतिशत लाभ उसके हिस्से में आयेगा।

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)जायसवाल ने कहा कि 'रेशम की खेती से किसानों की समृद्धि' सुनिश्चित करने के लिये कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग कटिबद्ध होकर प्रयास करेगा। इस लक्ष्य के तहत किसानों को उनके खेतों में रेशम की खेती कराकर उन्हें एक लाख रूपये प्रति एकड़ सालाना आय दिलाने के प्रयास किये जायेंगे।

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)जायसवाल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभागीय कार्यों एवं विपणन गतिविधियों में और गति लाई जाए और सकारात्मक व रचनात्मक सोच के साथ "हर हाथ को काम" दिलाने के लक्ष्य की पूर्ति के लिये हरसंभव प्रयास किए जाएं।

उप मुख्यमंत्रीशुक्ल 4 एवं 5 जनवरी को रीवा प्रवास में रहेंगे

भोपाल

उप मुख्यमंत्रीराजेंद्र शुक्ल 4 एवं 5 जनवरी को रीवा प्रवास पर रहेंगे। उप मुख्यमंत्रीशुक्ल 4 जनवरी को रीवा में विभिन्न स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। शुक्रवार 5 जनवरी को दोपहर 2 बजे रीवा की ग्राम पंचायत रौंसर में विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल होंगे।

मंत्रीपरमार के समक्ष तकनीकी शिक्षा और मैनिट भोपाल के मध्य 4 जनवरी को होगा अनुबंध

भोपाल

उच्च शिक्षा, आयुष एवं तकनीकी शिक्षा मंत्रीइन्दर सिंह परमार की उपस्थिति में प्रदेश के शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालयों में बीई/बीआर्क के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत् 50 छात्राओं के मैनिट, भोपाल में अध्यापन के संबंध में तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोज़गार विभाग और मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (मैनिट), भोपाल के मध्य अनुबंध किया जाएगा।

कार्यक्रम 4 जनवरी सायंकाल 4 बजे मंत्रालय, वल्लभ भवन-III स्थित सभाकक्ष क्रमांक-ई 211 में आयोजित होगा। अपर मुख्य सचिव तकनीकी शिक्षामनु श्रीवास्तव एवं मैनिट भोपाल के निदेशक डॉ करुणेश कुमार शुक्ला सहित विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button