देश

प्रधानमंत्री आवास में एक नए सदस्य का शुभ आगमन हुआ, प्रिय गौमाता ने एक नव वत्सा को जन्म दिया

 नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया है और देखते ही देखते यह वीडियो वायरल हो गया. वीडियो में प्रधानमंत्री अपने आवास पर एक गाय के बछड़े (नव वत्सा) के साथ दिख रहे हैं.प्रधानमंत्री ने बताया कि इस बछड़े का नाम उन्होंने 'दीपज्योति' रखा है.

प्रधानमंत्री ने पोस्ट करते हुए लिखा, 'हमारे शास्त्रों में कहा गया है – 'गाव: सर्वसुख प्रदा'. लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास परिवार में एक नए सदस्य का शुभ आगमन हुआ है. प्रधानमंत्री आवास में प्रिय गौमाता ने एक नए बछड़े को जन्म दिया है, जिसके माथे पर ज्योति का प्रतीक है. मैंने इसका नाम 'दीपज्योति' रखा है.'

आपको बता दें कि बताते चलें कि पीएम मोदी के आवास पर पुंगनूर नस्ल की गायें रहती हैं जो आंध्र प्रदेश से ताल्लूक रखती है. इनकी हाइट सिर्फ ढाई से तीन फीट तक होती है. पुंगनूर नस्ल का बछड़ा या बछिया जब पैदा होती है तो उसकी हाइट महज 16 इंच से 22 इंच तक होती है. ये गाय अत्यधिक पौष्टिक दूध देती है.

इसी साल मकर संक्रांति पर पीएम मोदी ने गायों को चारा खिलाया था. ये गायें अपनी नस्ल और हाइट को लेकर चर्चा में रहती हैं. जैसे ही इनकी तस्वीरें सामने आईं थी. सोशल मीडिया पर भी इनकी काफी चर्चा हुई.

एक से पांच लाख रुपये में मिलती है एक गाय

दूध 8% वसा के साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. इसका दूध कई तरह की बीमारियों के खिलाफ कारगर होता है. ये गाय प्रतिदिन 3 से 5 लीटर दूध देती है. हालांकि, बात करें इसकी कीमत की तो एक गाय एक से पांच लाख रुपये में मिलती है.

ये गाय ज्यादा चारा नहीं खाती. इन्हें प्रतिदिन महज 5 किलो की चारा डालना होता है. गाय की इन सब खासितयों के बीच परेशान करने वाली बात ये है कि ये नस्ल विलुप्त होने के कगार पर है. इसको देखते हुए आंध्र प्रदेश में इसके संरक्षण पर काम चल रहा है. जिसके परिणाम काफी सकारात्मक बताए जा रहे हैं

क्या है इन गाय की खासियत?प्रधानमंत्री मोदी का मकर संक्रांति के अवसर पर भी गायों का चारा खिलाते हुए वीडियो सामने आया था। पीएम आवास पर कई गाय पाली गई हैं, इनके साथ अक्सर मोदी समय बिताते हैं। ये आम गाय से थोड़ी से अलग हैं। ये गाय पुंगनूर नस्ल की हैं और आंध्र प्रदेश से ताल्लुक रखती है। इनकी हाइट सिर्फ ढाई से तीन फीट तक होती है। ये गाय अत्यधिक पौष्टिक दूध देती है। ये दुनिया की सबसे छोटी गाय हैं, यह विलुप्त होने की कगार पर हैं। शायद इसी वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन गाय को अपने आवास में लाए हैं ताकि लोगों में इस गाय के बारे में जागरुक किया जा सके, ताकि आम लोग भी इस गाय का संरक्षण करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button