खेल-जगत

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच, बिना एक भी गेंद फेंके पांचवें दिन रद्द करना पड़ा

ग्रेटर नोएडा
 बारिश के कारण अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एकमात्र क्रिकेट टेस्ट बिना एक भी गेंद फेंके पांचवें और आखिरी दिन रद्द कर दिया गया। दोनों टीम के बीच टॉस तक नहीं हो पाया। लगातार बारिश और खराब आउटफील्ड के चलते मैच जब रद्द किया गया तो एक अनोखा रिकॉर्ड भी बन गया। भारत में मौसम की वजह से एक भी गेंद डाले बगैर रद्द हुआ यह पहला और ओवरऑल आठवां टेस्ट मैच बन गया।

पांच दिन में एक भी गेंद नहीं
पांत दिन में इस मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी है। पहले दो दिन आउटफील्ड गीली थी, जिससे अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी के लिए इस मैदान की तैयारी पर भी सवाल उठे हैं। अफगानिस्तान इस मैच की मेजबान है, जिसे टॉप टीमों के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिलता। आईसीसी से 2017 में टेस्ट टीम का दर्जा मिलने के बाद यह उसका 10वां टेस्ट है। यह टेस्ट आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप साइकल का हिस्सा नहीं है। न्यूजीलैंड टीम अब श्रीलंका में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी, जिसके बाद भारत के खिलाफ 16 अक्टूबर से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए वापस आएगी।

छब्बीस साल पहले हुआ था ऐसा
टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक सात ही मैच ऐसे हुए हैं जो एक भी गेंद फेंके बिना रद्द किए गए हैं। पिछली बार ऐसा मामला भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच में हुआ था। दोनों टीमों के बीच 1998 में डुनेडिन टेस्ट भी बारिश के कारण रद्द हुआ था।

मौसम की वजह से टेस्ट इतिहास के रद्द मैच

    इंग्लैंड Vs ऑस्ट्रेलिया, मैनचेस्टर, 1890
    इंग्लैंड Vs ऑस्ट्रेलिया, मैनचेस्टर, 1938
    ऑस्ट्रेलिया Vs इंग्लैंड, मेलबर्न, 1970
    न्यूजीलैंड Vs पाकिस्तान, डुनेडिन, 1989
    वेस्टइंडीज Vs इंग्लैंड, गयाना, 1990
    पाकिस्तान Vs जिंब्बावे, फैसलाबाद, 1998
    न्यूजीलैंड Vs भारत, डुनेडिन, 1998

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button