देश

झारखंड-गोड्डा में सीएम हेमंत सोरेन का विपक्ष पर ‘मतदान से पहले मूल्यांकन’ का निशाना

गोड्डा.

विपक्ष के आरोपों का झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि लोग विधानसभा चुनाव में वोट देने से पहले उनकी सरकार और पिछली सरकार के काम का मूल्यांकन करें। गोड्डा जिले में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में सोरेन ने लगभग 358 करोड़ रुपये की लागत वाली 147 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए हमें वोट मांगने का पूरा अधिकार है। हमने जनता के लिए काम किया है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह ने आरोप लगाया था कि झारखंड सरकार वोट के लिए योजनाएं लागू कर रही है। आबकारी कांस्टेबल भर्ती भी वोट के लिए की गई। विपक्ष के इन आरोपों पर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि सभी को आकलन करना चाहिए कि पिछली सरकारों ने 20 साल तक जनता को कैसे लूटा।

हमारी सरकार के पिछले साढ़े चार साल के कार्यकाल में आपको क्या अधिकार मिले। झामुमो नेता ने कहा कि हमारी सरकार ने झारखंड मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना (जेएमएमएसवाई) शुरू की है। इससे राज्य की लगभग 50 लाख महिलाएं लाभान्वित हुई हैं। सोरेन ने कहा कि विपक्ष का आरोप है कि हमने वोट के लिए योजना शुरू की है। लेकिन मैं जानता हूं कि गांवों में गरीब लोग आज भी छोटी-छोटी जरूरतों, बच्चों की पढ़ाई और इलाज के लिए साहूकारों से कर्ज लेते हैं।

आने वाले दिनों में सरकार ऐसी योजना लाएगी कि हर घर में एक लाख रुपये की राशि पहुंचे। ताकि लोगों को साहूकारों से कर्ज न लेना पड़े। उन्होंने कहा कि सरकार ने ग्रामीण झारखंड को सशक्त बनाने के लिए कार्यक्रम शुरू किए हैं। गरीबों, छात्रों, युवाओं और महिलाओं के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं। सोरेन ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि मणिपुर एक साल से अधिक समय से जल रहा है और महिलाओं की इज्जत लूटी जा रही है। लोग पलायन को मजबूर हैं, लेकिन प्रधानमंत्री ने एक बार भी वहां का दौरा नहीं किया। झारखंड में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button