विदेश

हमले में मारा गया भारतीय यहूदी सैनिक कौन था, वेस्ट बैंक में हमास ने कर दी हत्या, 4 साल पहले इजरायल आकर बसा

यरुशलम
गाजा में चल रहे भीषण युद्ध के दौरान वेस्ट बैंक में भारतीय मूल के 24 वर्षीय इजरायली सैनिक की मौत हो गई है। इजरायली सेना ने अपने सैनिक की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि वह केफिर ब्रिगेड की नहशोन बटालियन के सैनिक थे। सैनिक की वेस्ट बैंक की बीट एल बस्ती के करीब एक वाहन से टक्कर मारकर हत्या कर दी गई। हमास के हमले में मारा गया यहूदी सैनिक मणिपुर और मिजोरम के रहने वाले बेनी मेनाशे (Bnei Menashe) समुदाय का बताया जा रहा है, जो 2020 में भारत से इजरायल आकर बस गया था। इजरायली सेना ने कहा कि मरने वाला भारतीय यहूदी स्टाफ सार्जेंट गेरी गिदोन हांघल नोफ हागैलिल का रहने वाला था। वह केफिर ब्रिगेड की नहशोन बटालियन में एक सैनिक थे। ब्रिगेड ने बताया कि आसफ जंक्शन के पास ''एक युवा सैनिक की जान जाने की खबर से वे दुखी हैं।'' हमले के वीडियो फुटेज भी आए हैं। जिसमें फिलीस्तीनी नंबर प्लेट का एक ट्रक एक व्यस्त राजमार्ग से गुजर रहा है और रुकने से पहले एक बस स्टॉप के पास इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) गार्ड पोस्ट को उड़ा देता है।

हमले में मारा गया भारतीय यहूदी सैनिक कौन था
इजरायली सुरक्षा सूत्रों ने संदिग्ध की पहचान राफा शहर के 58 वर्षीय हायिल धाइफल्लाह के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि सार्जेंट हांघल का अंतिम संस्कार गुरुवार को होगा। हांघल 2020 में भारत के उत्तरपूर्वी हिस्से से इज़रायल में आकर बस गए। बताया जा रहा है कि वह वेस्ट बैंक में चल रहे भीषण युद्ध के दौरान इजरायली सेना को सर्विस दे रहे थे। उनकी ब्रिगेड के अधिकांश लड़ाकू इकाइयों में सेवारत हैं।

यह भी जानकारी मिली है कि भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों मणिपुर और मिजोरम के रहने वाले बेनी मेनाशे इजरायली जनजाति मेनासे के वंशज हैं। यह भी कहा जाता है कि ब्नेई मेनाशे समुदाय के लगभग 5000 लोग इज़रायल में आकर बस गए हैं। पिछले पांच वर्षों में लगभग 1500 लोग भारत से इजरायल में पहुंचे हैं। शामिल हैं। अन्य अभी भी भारत में रहते हैं और प्रवासन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

नोफ हागैलिल के मेयर रोनेन प्लॉट ने कहा, "नोफ हागैलिल शहर स्टाफ सार्जेंट गेरी गिदोन के निधन पर शोकाकुल है। गिदोन बेनी मेनाशे समुदाय के सदस्य थे, जो मेरे दिल के बहुत प्रिय हैं। यह समुदाय विनम्र और देशभक्त है।" गौरतलब है कि यह हमला वेस्ट बैंक से होने वाले आत्मघाती बम विस्फोटों और गोलीबारी की लगातार घटनाओं के बीच हुआ है। इसकी जिम्मेदारी हमास ने ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button