स्वस्थ-जगत

दूध छुड़वाने के बाद बच्चेर को खिलाएं ये 5 चीजें, दिमाग होगा कंप्यूटर से भी ज्यादा तेज

छोटे बच्चों का दूध छुड़वाना और हेल्दी फूड खिलाना किसी टास्क से कम नहीं है. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि उनका दिमाग तेज हो तो आपको उनकी डाइट में ये  5 चीजें शामिल करनी होगी. ये वो फूड्स हैं जो बच्चेक के मस्तिष्कच के विकास को बढ़ावा देते हैं. हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चेक का दिमाग तेज हो और वो बुद्धिमान बने.

वहीं जब मां शिशु के 6 महीने के होने के बाद उसे स्त नपान करवाना बंद या कम करती है और उसे अन्यम खाद्य पदार्थ खिलाना शुरू करती है, तब कई बार बच्चेद की पोषण संबंधी जरूरतें पूरी नहीं हो पाती हैं. यह समय बच्चेर के मस्तिष्क  के विकास के लिए बहुत अहम होता है इसलिए इस दौरान आपको बच्चेा के आहार में कुछ खास फूड्स शामिल करने चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में.

पीडियाट्रिशियन डॉक्ट‍र अर्पित गुप्ताा ने अपने इंस्टासग्राम पर एक वीडियो शेयर कर के उन 5 फूड्स के बारे में बताया है जो बच्चों  का दिमाग तेज करने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि बच्चोंत की याद्दाश्तच को बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए दूध छुड़वाने के बाद आपको उसे क्याो-क्याच खिलाना चाहिए.

दालें
दालें बच्चेे के विकास के लिए बहुत आवश्याक होती हैं. दालों में प्रोटीन, जिंक, मैग्नीमशियम और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है. आप दाल को उबालकर या भाप में पका कर बच्चेर को सूप के रूप में दे सकती हैं या फिर दाल को भिगोकर उसे पीस लें और फिर उसका डोसा बनाकर बच्चेे को दें.

दही
बच्चों  का दिमाग तेज करने वाले फूड्स में दही का नाम भी लिया है. उनका कहना है कि आपका गट आपका दूसरा दिमाग होता है इसलिए इसे हेल्दी  माइक्रोफ्लोरा से युक्त  रखना बहुत आवश्यपक है. इससे मस्तिष्कस की कार्यप्रणाली को भी काफी मदद मिलती है.

अंडा
जिन बच्चोंस के दांत नहीं निकले होते हैं, उन्हेंद अंडे को मैश कर के खिलाना चाहिए. आप बेबी को उबला हुआ अंडा खाने को दें. इससे बच्चें को प्रोटीन मिलेगा जिससे उसकी ग्रोथ में काफी मदद मिलेगी. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कोलिन होता है जो शिशु के मस्तिष्कम के विकास में मदद करता है.

हरी पत्तेहदार सब्जियां
हरी पत्तेहदार सब्जियों में आयरन और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है जो शिशुओं के मस्तिष्के के विकास को बढ़ावा देता है. आप सब्जी् के रूप में या पत्तेसदार सब्जियों की खिचड़ी या सूप बनाकर बच्चेक को दे सकती हैं.

शकरकंद
यह आंखों की रोशनी को बढ़ावा देता है और इसमें सिंपल कॉम्लेप स क्स  कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो कि बच्चे  के गट को हेल्दीै माइक्रोफ्लोरा से भर देता है. यह एक ऐसी सब्जीड है जो बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button