देश

प्रधानमंत्री मोदी 15 सितंबर को जमशेदपुर से 10 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों दिखाएंगे ह्री झंडी

पुणे
 महाराष्ट्र की दो बड़ी मांगे पूरी होने जा रही हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नागपुर से सिकंदराबाद और पुणे से हुबली के बीच चलने जा रही है। दोनों ट्रेनों के चलने के बाद रोज हजारों यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। वंदे भारत ट्रेनों को नागपुर और पुणे के इन रूट पर चलाने की मांग काफी दिनों से चल रही थी। हुबली- पुणे वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने जा रही है। वंदे भारत एक्सप्रेस 15 सितंबर से हुबली-पुणे और पुणे-हुबली रूट पर शुरू होगी। वंदे भारत से पुणे सांगली तक का सफर महज 3 घंटे 55 मिनट का होगा। पीएम मोदी इस ट्रेन की शुरुआत करने जा रहे हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस, जो कम समय में ही यात्रियों के बीच लोकप्रिय हो गई, विभिन्न शहरों से शुरू हो रही थी, लेकिन पुणे लगातार छूटता गया। इसलिए वंदे भारत एक्सप्रेस को पुणे से शुरू करने की मांग की जा रही थी।

अभी चल रही हैं 6 वंदे भारत

अभी महाराष्ट्र में सीएसएमटी से शिरडी, सीएसएमटी से सोलापुर, सीएसएमटी से गोवा, नागपुर से बिलासपुर, नागपुर से इंदौर के बीच 6 वंदे भारत चल रही हैं। इनमें दो और वंदे भारत जुड़ जाएंगीं और इनकी संख्या 8 हो जाएगी।

महाराष्ट्र से जुड़ेगा कर्नाटक

महाराष्ट्र में अब विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, उससे पहले ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की मांग पूरी हो गई है। 15 सितंबर को देश में 10 वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होगी, इसमें पुणे-हुबली वंदे भारत एक्सप्रेस भी शामिल है। इस ट्रेन के चलने के बाद पश्चिम महाराष्ट्र और उत्तरी कर्नाटक हाई स्पीड रेल से जुड़ेंगे। सेंट्रल रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि इस ट्रेन का रखरखाव हुबली में किया जाएगा।

पुणे-हुबली वंदे भारत का शेड्यूल

हुबली-पुणे वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 5 बजे हुबली से रवाना होगी। यह शाम 6:55 बजे बेलगाम पहुंचेगी। यह सुबह 9:15 बजे मिराजेला, 9:30 बजे सांगली और 10:35 बजे सतारा पहुंचेगी। ट्रेन दोपहर 1:30 बजे पुणे पहुंचेगी। पुणे से हुबली के लिए ट्रेन दोपहर दो बजकर पंद्रह मिनट पर रवाना होगी। यह शाम 6:00 बजे सांगली पहुंचेगी, जबकि यह ट्रेन रात 11:00 बजे हुबली पहुंचेगी।
पुणे वंदे भारत की खास बातें…

– वंदे भारत एक्सप्रेस में आठ कोच होंगे और यह पूरी तरह से वातानुकूलित होगी।
– हुबली-पुणे वंदे भारत सोमवार को छोड़कर सप्ताह के हर दिन चलेगी।
– इस रूट पर वंदे भारत की औसत स्पीड 66 किमी प्रति घंटा होगी।
– पुणे-हुबली की दूरी 558 किमी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button