बिज़नेस

पाकिस्तान को इस महीने आईएमएफ से अगली किश्त के रूप में 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर मिलने की उम्मीद

पुराने आईटी हार्डवेयर सामानों को एसईजेड से डीटीए में स्थानांतरित करने के लिए पाबंदियों में ढील

नई दिल्ली
 सरकार ने विशेष आर्थिक क्षेत्रों (एसईजेड) में किसी कंपनी द्वारा लैपटॉप और डेस्कटॉप जैसे पुराने आईटी हार्डवेयर सामानों को घरेलू शुल्क क्षेत्रों स्थानांतरित करने से जुड़ी पाबंदियों में ढील दी है।

सीमा शुल्क कानूनों के लिए एसईजेड को विदेशी क्षेत्र माना जाता है और इन क्षेत्रों से घरेलू शुल्क क्षेत्र (डीटीए) या घरेलू बाजार में सामान लाना आयात के समान है।

आमतौर पर डीटीए की एक कंपनी को एसईजेड से इन सामानों के आयात के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

इन पाबंदियों में ढील देते हुए विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि पुराने आईटी हार्डवेयर सामानों (लैपटॉप, डेस्कटॉप, मॉनिटर, प्रिंटर) को किसी कंपनी द्वारा अतिरिक्त इस्तेमाल के लिए लाइसेंस के बिना एसईजेड से डीटीए में स्थानांतरित किया जा सकता है, लेकिन ''केवल'' डीटीए संचालन में इसका इस्तेमाल किया जाए। साथ ही इन उपकरणों का उपयोग एसईजेड इकाइयों में दो साल तक किया गया हो और यह विनिर्माण की तारीख से पांच साल से अधिक पुरानी न हो।

डीजीएफटी के अनुसार, ‘‘एसईजेड से डीटीए तक प्रयुक्त आईटी परिसंपत्तियों (लैपटॉप, डेस्कटॉप, मॉनिटर, प्रिंटर) की आयात नीति अधिसूचित की गई है।''

सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में लैपटॉप और पर्सनल कंप्यूटर के आयात पर लगी पाबंदियों में बदलाव किया था। इसके बाद आयातक मात्रा और मूल्य का विवरण देने पर 'मंजूरी' लेकर विदेशों से आईटी हार्डवेयर का आयात कर सकते हैं।

नई 'आयात प्रबंधन प्रणाली' का मकसद बाजार की आपूर्ति को प्रभावित किए बगैर या बोझिल लाइसेंसिंग व्यवस्था बनाए बिना देश में लैपटॉप, टैबलेट और कंप्यूटर के आयात पर नजर रखना है।

पाकिस्तान को इस महीने आईएमएफ से अगली किश्त के रूप में 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर मिलने की उम्मीद

इस्लामाबाद
 नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को आईएमएफ से अगली किश्त के रूप में 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर मिलने की उम्मीद है। मीडिया की एक खबर में यह बात कही गई।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में 11 जनवरी को इस पर चर्चा हो सकती है।

समाचार पत्र 'डॉन' की खबर के अनुसार, वाशिंगटन स्थित आईएमएफ का बोर्ड मौजूदा तीन अरब अमेरिकी डॉलर के 'स्टैंड-बाय अरेंजमेंट' (एसबीए) के तहत पाकिस्तान को 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर की अगली किश्त के वितरण पर विचार-विमर्श करने और संभावित रूप से अंतिम मंजूरी देने के लिए तैयार है।

आईएमएफ कार्यकारी बोर्ड कैलेंडर के अनुसार, आगामी बैठकें 8, 10 तथा 11 जनवरी को निर्धारित हैं, जिसमें आखिरी दिन पाकिस्तान के मामले पर चर्चा होनी है।

मौजूदा आईएमएफ कार्यक्रम अप्रैल के दूसरे सप्ताह में समाप्त हो सकता है। इसकी कुल राशि तीन अरब अमेरिकी डॉलर है, जिसमें से करीब 1.8 अरब अमेरिकी डॉलर शेष हैं। 1.2 अरब डॉलर की पहली किश्त जुलाई में जारी की गई थी।

पाकिस्तान के एसबीए के तहत पहली समीक्षा के संबंध में आईएमएफ कर्मचारियों तथा पाकिस्तानी अधिकारियों के बीच एक कर्मचारी-स्तरीय समझौता नवंबर 2023 में हुआ था।

गोदरेज प्रॉपर्टीज ने लक्जरी आवास परियोजना के लिए बेंगलुरु में चार एकड़ जमीन खरीदी

नई दिल्ली
 रियल एस्टेट कंपनी गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड ने एक लक्जरी आवास परियोजना विकसित करने के लिए बेंगलुरु में चार एकड़ जमीन खरीदी है। कंपनी को अपार्टमेंट की बिक्री से 1,000 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित करने की उम्मीद है।

गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि कंपनी ने '' एकमुश्त आधार पर चार एकड़ जमीन खरीदी है।''

यह जमीन राष्ट्रीय राजमार्ग- 75 के पास यशवंतपुर में स्थित है। यशवंतपुर, बेंगलुरु के प्रमुख स्थानों में से एक है।

गोदरेज प्रॉपर्टीज के अनुसार, परियोजना से '' 1,000 करोड़ रुपये का अनुमानित राजस्व अर्जित करने की उम्मीद है। अतिरिक्त एक एकड़ भूमि अधिग्रहण करने पर इसके 1,250 करोड़ रुपये तक बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही यह कुल पांच एकड़ का भूखंड हो जाएगा।''

गोदरेज प्रॉपर्टीज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गौरव पांडे ने कहा, ‘‘यशवंतपुर हमारे लिए एक महत्वपूर्ण सूक्ष्म बाजार है और हम इस भूखंड को अपने खंड में जोड़कर खुश हैं।'' उन्होंने कहा कि इस अधिग्रहण से बेंगलुरु में कंपनी की पकड़ मजबूत होगी।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button