बिज़नेस

मुकेश अंबानी देश में नंबर-1, दुनिया में दूसरे स्थान पर

नई दिल्ली

ब्रांड फाइनेंस द्वारा जारी ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी को सभी भारतीयों में पहला और विश्व स्तर पर दूसरा स्थान दिया गया। ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स दुनिया भर के सीईओ का आँकलन इस आधार पर करता है कि वे सभी हितधारकों – कर्मचारियों, निवेशकों और व्यापक समाज – की जरूरतों को संतुलित करके स्थायी तरीके से व्यावसायिक मूल्य का किस हद तक निर्माण कर रहे हैं।

 

मुकेश अंबानी को 2023 की रैंकिंग में भी दुनिया में दूसरे स्थान पर रखा गया था। इस वर्ष अंबानी को 'विविधीकृत' समूहों के बीच ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 में पहला स्थान दिया गया है। अंबानी को माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला, गूगल के सुंदर पिचाई, एप्पल के टिम कुक और टेस्ला के एलोन मस्क जैसे वैश्विक दिग्गजों और टाटा समूह के एन.चंद्रशेखरन, महिंद्रा समूह के अनीश शाह जैसे कई अन्य भारतीयों से ऊपर स्थान दिया गया है। ब्रांड फाइनेंस के सर्वेक्षण में मुकेश अंबानी को 80.3 का बीजीआई स्कोर दिया गया, जो चीन स्थित टेनसेंट के हुआतेंग मा के 81.6 से थोड़ा कम है। ब्रांड फाइनेंस उन कारकों की पहचान करने के लिए डिज़ाइन किए गए उपायों का एक संतुलित स्कोरकार्ड बनाता है जो सीईओ की अपनी कंपनी के ब्रांड के प्रबंधक और दीर्घकालिक मूल्य के प्रबंधक के रूप में कार्य करने की क्षमता को सर्वोत्तम रूप से पकड़ते हैं।

 

इस वर्ष के विश्लेषण से पता चलता है कि ईएसजी सीईओ की प्रतिष्ठा निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण प्रेरक शक्ति बन गया है। 'स्थिरता चैंपियन' के रूप में माना जाना, प्रतिष्ठा स्कोर में 14 प्रतिशत वेरिएशन के लिए जिम्मेदार है, जो कथित भरोसे (12.5 प्रतिशत), 'एक मजबूत रणनीति और दृष्टि' और वैश्विक मान्यता जैसे कारकों से आगे है।

 

ब्रांड फाइनेंस के अनुसार, ब्रांड गार्जियन का काम ब्रांड और व्यावसायिक मूल्य का निर्माण करना है। यह सीईओ की वैश्विक मान्यता है, जो एक स्थायी भविष्य के निर्माण के लिए सबके लिए फायदेमंद साझेदारी बनाते हैं, जो एक सीईओ की भूमिका को अल्ट्रा-प्रतिस्पर्धी उद्यमी से सहयोगी राजनयिक तक फिर से परिभाषित करता है। ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स उन सीईओ की प्रशंसा करता है, जो व्यावसायिक सफलता, दीर्घकालिक ब्रांड निर्माण और व्यक्तिगत प्रतिष्ठा प्रबंधन की जरूरतों को संतुलित करते हैं।

 

हाल ही में, ब्रांड फाइनेंस द्वारा प्रकाशित नवीनतम रिपोर्ट 'ग्लोबल 500 – 2024' में अपेक्षाकृत नये ब्रांड जियो को एलआईसी और एसबीआई जैसे कई दशक पुराने भारतीय ब्रांडों से आगे, देश के सबसे मजबूत ब्रांड के रूप में मान्यता दी गई थी। ब्रांड फाइनेंस की 2023 रैंकिंग में भी जियो ने देश के मजबूत ब्रांडों में शीर्ष स्थान हासिल किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button