मध्यप्रदेश

कमिश्नर ने सुनी जनसुनवाई में लोगों की समस्याएं एवं शिकायतें, समय सीमा में समस्याओं के निराकरण के दिए निर्देश

शहडोल
 कमिश्नर शहडोल संभाग श्री श्रीमन शुक्ला ने आज कमिश्नर कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई में शहडोल संभाग के दूर दराज से आए लोगों की समस्याएं सुनी तथा समस्याओं का समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में  आवेदन करते हुए शहडोल जिले के ग्राम पंचायत जोधपुर की रेखा कोल ने कमिश्नर  को बताया कि 26 फरवरी 2022 को सड़क दुर्घटना में मेरे पति स्वर्गीय नरेश कोल का आकस्मिक निधन हो गया है। मेरे पति मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करते थे। पति के आकस्मिक निधन के कारण मेरे पास जीविकोपार्जन के लिए कोई साधन नहीं है। रेखा बाई कोल ने कमिश्नर से आर्थिक सहायता मुहैया कराने की बात कही। जिस पर कमिश्नर ने रेखा बाई कोल से विस्तृत चर्चा की तथा निर्देश दिए कि रेखा बाई कोल को सड़क दुर्घटना परिपत्र के प्रावधानों के तहत आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाए। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा एवं पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत दी जा रही आर्थिक सहायता का भी लाभ मुहैया कराया जाए। कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए कि रेखा बाई कोल को निशुल्क राशन व्यवस्था योजना का भी लाभ दिलाया जाए तथा शासन द्वारा जनजातीय वर्ग के लोगों के लिए संचालित योजना का लाभ भी दिलाया जाए।

जनसुनवाई कार्यक्रम में  शहडोल जिले के सोहागपुर तहसील के ग्राम पंचायत गोरतरा की गुल्ली बैगा एवं एक अन्य बैगा महिला ने कमिश्नर को आवेदन करते हुए बताया कि उन्हें वन अधिकार अधिनियम के तहत एफआरए के पट्टे दिए गए थे। ग्रामीण महिलाओं ने बताया कि उनकी भूमि को चोरी से बेच दिया गया है गुल्ली बैगा एवं अन्य बैगा महिला ने कमिश्नर से उनके पट्टे की जमीन को षणयंत्र पूर्वक बेचने की सम्पूर्ण कार्यवाही की जांच करने की बात कही। जिस पर कमिश्नर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर को शिकायत की जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
जनसुनवाई में वार्ड नं. 3/4 सोहागपुर जिला शहडोल निवासी सविता तिवारी ने आवेदन देकर बताया कि मेरे नाम से प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुआ था।  जिसकी प्रथम किस्त मुझे प्राप्त हो गई है तथा प्रथम किस्त के अनुसार मैंने मकान भी तैयार कर लिया है। उनका कहना था कि मुझे मेरे मकान को पूर्ण रूप से तैयार करने के लिए दूसरी किस्त भी जारी कराई जाए। जिस पर कमिश्नर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी शहडोल की ओर आवेदन प्रेषित करते हुए मामले की जांच कर प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी किस्त का जारी करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में कमिश्नर द्वारा अन्य आवेदनों की भी सुनवाई की गई ।
जनसुनवाई में मुख्य वन संरक्षक श्री एलएल उईके, संयुक्त आयुक्त विकास श्री मगन सिंह कनेश, उपायुक्त राजस्व श्रीमती मिनिषा पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button