देश

देशभर में ट्रक चालकों के प्रदर्शन के साइड इफेक्ट्स नजर आने लगे, इस शहर में पेट्रोल-डीजल खरीदने की तय हुई लिमिट

चंडीगढ़
देशभर में ट्रक चालकों के प्रदर्शन के साइड इफेक्ट्स नजर आने लगे हैं। चंडीगढ़ में अब पेट्रोल-डीजल खरीदने की सीमा तय कर दी गई है। इसके मुताबिक दोपहिया चालक दो लीटर तक तेल खरीद सकते हैं। वहीं, चार पहिया चालकों के लिए यह सीमा 5 लीटर है। गौरतलब है कि हिट एंड रन मामले में 7 लाख जुर्माना और 10 साल की जेल की सजा के प्रावधान को लेकर देशभर में वाहन चालक प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके चलते पूरे देश में सप्लाई चेन बुरी तरह से प्रभावित हुई है। सबसे ज्यादा असर तेल सप्लाई पर पड़ा है और विभिन्न जगहों पर पेट्रोल पंपों पर वाहनों की लंबी कतार देखने को मिल रही है।

तेल टैंकर डिपो में नहीं कर पा रहे एंट्री
गौरतलब है कि केंद्र सरकार के नए कानून में ‘हिट एंड रन’ के मामलों में सख्त सजा का प्रावधान है। इस प्रावधान के खिलाफ ट्रक व निजी बसों चालक देशभर में हड़ताल पर हैं। इस तीन दिवसीय हड़ताल का मंगलवार को दूसरा दिन है। इस हड़ताल का पूरे देश में बहुत ज्यादा खराब असर पड़ रहा है। इससे पहले पंजाब पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के महासचिव राजेश कुमार ने कहा कि राज्य में लगभग 4,000 पेट्रोल पंप हैं और सोमवार से आंदोलन के कारण ईंधन आपूर्ति प्रभावित हुई है। उन्होंने आरोप लगाया कि जैसे ही खबर फैली कि ट्रक चालक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और हड़ताल पर चले गए हैं, लोग पेट्रोल पंपों की ओर दौड़ पड़े… हड़ताल के कारण हमें ईंधन की आपूर्ति भी नहीं मिल रही है… ये चालक विरोध प्रदर्शन के तहत तेल टैंकरों को ईंधन भंडार लेने के लिए डिपो में प्रवेश नहीं करने दे रहे हैं।

अन्य शहरों में भी परेशानी
लुधियाना में एक पेट्रोल पंप के मालिक संजीव गर्ग ने कहा कि वह ईंधन का भंडार खत्म होने तक उसे बेचना जारी रखेंगे। गर्ग ने कहा कि उन्हें सोमवार से ईंधन की नयी आपूर्ति नहीं मिली है। रसोई गैस एजेंसी कार्यालयों पर भी लोगों की लंबी कतार दिखी। गैस सिलेंडर की कमी की आशंका के कारण लोगों ने सिलेंडर की खरीददारी की। लोगों को डर है कि अगर हड़ताल लंबे समय तक जारी रही तो इसकी किल्लत हो जाएगी। कुछ व्यापारियों के अनुसार, ट्रक, टेम्पो और कंटेनर के सड़कों पर नहीं चलने से  फलों और सब्जियों की आपूर्ति पर भी असर पड़ने की आशंका है। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रवींद्र सिंह ढिल्लों ने कहा कि हरियाणा के अंबाला में कुछ पेट्रोल पंपों ने पहले ही पेट्रोल और डीजल की कमी की सूचना दे दी है क्योंकि पिछले दो दिनों में कोई नयी आपूर्ति नहीं मिली है। ढिल्लों ने कहा कि अगर आपूर्ति तुरंत बहाल नहीं हुई तो हमें पेट्रोल पंप बंद करने पड़ेंगे। अंबाला शहर में एक पेट्रोल पंप के मालिक राजेश खोसला ने कहा कि अगर आपूर्ति बहाल नहीं हुई तो उन्हें शाम तक पेट्रोल पंप बंद करना पड़ेगा।

देश के विभिन्न शहरों का ऐसा हाल
ट्रक चालकों की हड़ताल के बीच ईंधन की किल्लत होने की आशंका के कारण मुंबई और नागपुर में पेट्रोल पंप पर मंगलवार को लंबी कतारें देखी गयीं। ट्रक चालकों की हड़ताल से नागपुर में लोगों ने आनन-फानन में सोमवार रात से पेट्रोल पंप पर कतारें लगानी शुरू कर दी। हालांकि महाराष्ट्र सरकार ने ट्रक चालकों की हड़ताल के मद्देनजर पुलिस से बाजार में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है। ट्रांसपोर्टरों के एक संगठन ने मंगलवार को दावा किया कि ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल से मध्य प्रदेश में लगभग पांच लाख वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button