बिज़नेस

एचएफसीएल को बीएसएनएल से मिला 1,127 करोड़ रुपये का ठेका

टाइगर लॉजिस्टिक्स को एचपीसीएल से एक परियोजना का मिला ठेका

नई दिल्ली
 टाइगर लॉजिस्टिक्स (इंडिया) को हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) से एक परियोजना का ठेका मिला है।

कंपनी ने बीएसई को दी जानकारी में बताया, ‘‘यह उपलब्धि पेट्रो क्षेत्र में अवसर तलाशने की राह तैयार करती है।

इससे हमें अपना विस्तार करने और लॉजिस्टिक्स व्यवसाय में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने में मदद मिलेगी।''

कंपनी ने हालांकि परियोजना से जुड़े वित्तीय लेनदेन की जानकारी साझा नहीं की।

टाइगर लॉजिस्टिक्स के प्रबंध निदेशक (एमडी) हरप्रीत सिंह मल्होत्रा ने कहा, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि टाइगर लॉजिस्टिक्स ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड से एक निविदा के जरिए हासिल की है और इस सरकारी परियोजना के साथ उसने पेट्रो खंड में सफलतापूर्वक प्रवेश कर लिया है।''

टाइगर लॉजिस्टिक्स (इंडिया) लिमिटेड एक अंतरराष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स कंपनी है। यह माल और परियोजनाओं से जुड़े आयात तथा निर्यात को संभालने में अपनी विशेषज्ञता के लिए पहचानी जाती है।

एचएफसीएल को बीएसएनएल से मिला 1,127 करोड़ रुपये का ठेका

नई दिल्ली
 एचएफसीएल लिमिटेड (एचएफसीएल) को भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) से 1,127 करोड़ रुपये का ठेका मिला है।

इस ठेके के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी के अखिल भारतीय नेटवर्क के ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क (ओटीएन) के बुनियादी ढांचे को बदलने का काम किया जाएगा।

एचएफसीएल की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, उसे बीएसएनएल के ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क को बदलने के लिए 1,127 करोड़ रुपये का ठेका मिला है।

विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘जटिल प्रणालियों को एकीकृत करने में अपनी अद्वितीय विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए एचएफसीएल ने अत्याधुनिक ऑप्टिकल प्रौद्योगिकी को तैनात करने के लिए नोकिया नेटवर्क के साथ रणनीतिक साझेदारी की है।''

विज्ञप्ति में कहा गया कि यह साझेदारी अत्याधुनिक समाधान प्रदान करने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। यह प्रौद्योगिक उत्कृष्टता नेटवर्क के मापदंडों को नए सिरे से परिभाषित करती है।

श्रीलंका ने ईंधन की खुदरा कीमतें बढ़ाईं, नई वैट दर के तहत पहली वृद्धि

कोलंबो
 श्रीलंका सरकार ने अपने मासिक संशोधन के तहत  खुदरा ईंधन की कीमतों में 20 रुपये की बढ़ोतरी की। नई मूल्य वर्धित कर दरों के तहत किसी भी वस्तु की खुदरा कीमतों में यह पहली बढ़ोतरी है।

सरकार अमेरिकी डॉलर की विनिमय दर और वैश्विक तेल बाजार की कीमतों के आधार पर मासिक रूप से ईंधन की कीमतों में संशोधन करती है। हालांकि, सोमवार की बढ़ोतरी पूरी तरह से नई वैट दरों का परिणाम है।

श्रीलंका की वैट दर में  तीन प्रतिशत की वृद्धि की गई है। पहले 15 प्रतिशत कर लगता था, जो अब बढ़कर 18 प्रतिशत हो गया है। वहीं अधिकतर वैट-मुक्त वस्तुओं को 18 प्रतिशत कर के दायरे लाया गया है। देश में पहली बार ईंधन को वैट के दायरे में रखा गया है।

ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एसएलआर 20 प्रति लीटर से अधिक की बढ़ोतरी की गई जो नई वैट दरों के तहत किसी भी वस्तु की खुदरा कीमत में पहली वृद्धि है।

सरकार ने कहा कि संघर्षरत अर्थव्यवस्था पर बढ़ते प्रभाव को देखते हुए उसने ईंधन की खुदरा कीमत को उचित स्तर पर बनाए रखने के लिए ईंधन पर 7.5 प्रतिशत आयात शुल्क हटा दिया।

श्रीलंका राष्ट्रपति एवं वित्त मंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने पिछले महीने कहा था कि राज्य के राजस्व को अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के वांछित स्तर तक बढ़ाने के लिए वैट को 15 से बढ़ाकर 18 प्रतिशत करना आवश्यक है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button