मध्यप्रदेश

ग्वालियर-चंबल में अटल प्रगति पथ के साथ ही हाई स्पीड कॉरिडोर भी बनेगा

 ग्वालियर

रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में अडानी समूह ने अंचल में दो नए प्रोजेक्ट में 3500 करोड़ के निवेश की घोषणा की। इससे 3500 रोजगार उपलब्ध कराएगा। इनमें सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट गुना में दो मिलियन टन सीमेंट प्रोजेक्ट और प्रोपीलीन प्रोडक्शन यूनिट शिवपुरी में लगाएगी। इसके अलावा ट्रॉपिलाइट फूड्स प्राइवेट लिमिटेड ग्वालियर में 100 करोड़ निवेश करेगा।

तीसरी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव
इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने उद्योगपतियों और निवेशकों को भरोसा दिलाया कि प्रदेश सरकार उन्हें हर संभव सहयोग करेगी। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में  ग्वालियर में प्रदेश की तीसरी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव हुई। इसमें अडानी पोर्ट एंड सेज के एमडी करन अडानी और रिलायंस बायो एनर्जी के वाइस प्रेसीडेंट विवेक तनेजा विशेष रूप से उपस्थित रहे। ग्वालियर से शुरुआत करने वाले ट्रॉपिलाइट के चेयरमैन पुनीत डाबर भी मौजूद रहे।

बनेगा हाई स्पीड कॉरिडोर
छह हाइवे और रेल लाइन से जुड़े ग्वालियर-चंबल में निवेशकों के लिए सबसे बड़ा लैंड बैंक है। अटल प्रगति पथ के साथ ही हाई स्पीड कॉरिडोर बनने जा रहे हैं। इसके बाद 88 किलोमीटर का सफर महज 50 मिनट में पूरा होगा। ग्वालियर में 500 करोड़ से नया एयरपोर्ट टर्मिनल बन चुका है।

अब ग्वालियर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया जा रहा है। शिवपुरी और गुना में भी एयरपोर्ट बनाने की घोषणा हो चुकी है। दिल्ली और नोएडा के स्थान पर निवेश मध्यप्रदेश में आ रहा है। ग्वालियर से 7 हाइ-वे निकलते हैं। इस क्षेत्र में ग्वालियर को प्रमुख केन्द्र बनाया जाएगा। प्रदेश की उद्योग नीति और सरकार दोनों ही निवेशकों के लिए यहां बेहतर माहौल दे रही हैं। इन बातों के साथ पांच विभागों ने अपना प्रेजेंटेशन दिया।

चार नए औद्योगिक पार्क
ग्वालियर-चबल क्षेत्र में 4 नये औद्योगिक पार्क खोले जाने की घोषणा की। इसमें गुना के चेनपुरा में 333 हेक्टेयर, ग्वालियर जिले के मोहना में 210 हेक्टेयर, मुरैना के मवई में 210 हेक्टेयर और शिवपुरी के गुरावल में 30.64 हेक्टेयर में औद्योगिक पार्क विकसित किए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button