मध्यप्रदेश

ग्वालियर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव प्रारंभ, अडाणी ग्रुप गुना-शिवपुरी में 3500 करोड़ का निवेश करेगा

 ग्वालियर

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज ग्वालियर में दीप प्रज्ज्वलन कर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित इस एक दिवसीय कॉन्क्लेव में देश-विदेश के प्रमुख उद्योगपति, निवेशक और प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं।

ग्वालियर पहुँचने पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ लोकसेवा के लिए समर्पित एवं नारीशक्ति की प्रतिमूर्ति राजमाता विजयाराजे सिंधिया जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया। रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के दौरान एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है जहां कई निजी उद्योगों के साथ-साथ सीआईआई, लघु उद्योग भारती और डीआईसीसीआई सहित 50 से अधिक औद्योगिक संगठनों ने अपना प्रदर्शन किया है।

    आज ग्वालियर में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव जी ने लोकसेवा के लिए समर्पित एवं नारीशक्ति की प्रतिमूर्ति, श्रद्धेय राजमाता विजयाराजे सिंधिया जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया।

देश के दिल मप्र के ग्वालियर-चंबल अंचल में नए निवेश और रोजगार का नया इतिहास गढ़ने के उदेश्य से रीजनल इंडस्ट्री काॅन्क्लेव का आयोजन बुधवार को किया जा रहा है। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय में सुबह 10: 20 बजे कान्क्लेव का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव करेंगे। कान्क्लेव में ग्वालियर-चंबल अंचल में 10 इकाइयों की ओर से 2570 करोड़ का पूंजी निवेश और 4550 लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने में रुचि दिखाई गई है।

इसके अलावा क्षेत्र की स्थापित पांच इकाइयों द्वारा विस्तार कर दो हजार करोड़ से ज्यादा का पूंजी निवेश किया जा रहा है जिसमें 3968 लोगों का रोजगार प्रस्तावित है। 22 इकाइयों का वर्चुअली भूमिपूजन होगा। पांच देश कनाडा, नीदरलैंड, मेक्सिको, घाना, जाम्बिया से ट्रेड कमिश्नर भी आएंगे। अदाणी परिवार सहित गोदरेज, मोंडलेज सहित बड़े उद्यमी ग्रुप इस कान्क्लेव में शामिल होंगे। अंचल में डिफेंस सेक्टर को लेकर भी बड़ी घोषणाएं संभावित हैं।

“रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव” का मुख्य उद्देश्य राज्य में निवेश को बढ़ावा देना, औद्योगिक विकास को तेज करना और मध्य प्रदेश को एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र के रूप में स्थापित करना है। यहाँ सीएम मोहन यादव कई औद्योगिक इकाइयों का लोकार्पण और भूमिपूजन करने जा रहे हैं। इसके साथ ही, मुख्यमंत्री यादव निवेशकों को आवंटन आदेश भी वितरित करेंगे। इस आयोजन के जरिए प्रदेश के लघु उद्योगों को सशक्त बनाने, एमएसएमई (माइक्रो, स्मॉल, एंड मीडियम एंटरप्राइजेज) को प्रोत्साहित करने, और निवेशकों को आकर्षित करने की दिशा में ठोस कदम उठाए जा सकते हैं।

बीएसएफ टियर गैस से लेकर गोदरेज तक के स्टाल होंगे

कान्क्लेव में प्रदर्शनियों के स्टाल लगेंगे, जिसमें बीएसएफ टियर गैस, गोदरेज कंज्यूमर लिमिटेड, मॉडलेज इंडिया फूड प्राइवेट लिमिटेड, जेके टायर, स्मार्ट सिटी ग्वालियर, सूर्या रोशनी लिमिटेड, टेवा, स्टिरलिंग एग्रो इंडस्ट्रीज, एसआरएफ, वेक्टस, बीआर आयल, वेविन, सुप्रीम इंडस्ट्रीज, वीआरएस फूडस, जय बद्री विशाल फूड प्रोसेस, कर्लआन, मारवेल, वीएन आर्गेनिक्स, इंस्टा फूड, आदर्श गोशाला।

9 सेक्टर के इंडस्ट्री प्रमुखों ने ग्वालियर-चंबल रीजन में अपने उद्योग लाने की दिलचस्पी दिखाई है। गोदरेज कंपनी ग्वालियर में साढ़े 400 करोड़ का इन्वेस्टमेंट करने जा रही है। पर्सनल केयर के बाद अब होम केयर और हेयर केयर में एक्सटेंशन के लिए ग्वालियर के मालनपुर में आज नई यूनिट शुरू होने जा रही है।

करण अडाणी ने कहा, अडाणी ग्रुप गुना में 2 मिलियन टन सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट और शिवपुरी में डिफेंस के सेक्टर में इन्वेस्ट करने जा रहा है। ये इन्वेस्टमेंट 3500 करोड़ का होगा। इससे 3500 लोगों को रोजगार मिलेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button