खेल-जगत

भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में कई रिकॉर्ड बनेंगे, विराट और अश्विन के निशाने पर कई कीर्तिमान

नई दिल्ली
 भारतीय क्रिकेटर छोटे से ब्रेक के बाद जल्दी ही मैदान पर लौटने वाले हैं. घरेलू क्रिकेट की शुरुआत 5 सितंबर से दलीप ट्रॉफी से होगी. टीम इंडिया 19 सितंबर से मैदान पर लौटेगी. इस दिन भारत और बांग्लादेश की टीमें चेन्नई में टकराएंगी. भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के दौरान कई रिकॉर्ड भी बन सकते हैं. खासकर विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन के निशाने पर कई रिकॉर्ड होंगे.

विराट कोहली आठ महीने बाद कोई टेस्ट खेलने उतरेंगे. उन्होंने आखिरी बार जनवरी 2024 में टेस्ट मैच खेला था. भारत ने इसके बाद कई टेस्ट मैच खेले. विराट कोहली इस दौरान निजी कारणों से टीम से दूर रहे. इसके चलते क्रिकेटप्रेमियों को विराट की बैटिंग देखने का मौका नहीं मिला. बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से शुरू हो रहे टेस्ट मैच में यह कमी दूर हो जाएगी. विराट कोहली का यह भारत में करीब डेढ़ साल बाद पहला टेस्ट मैच होगा. उन्होंने भारत में पिछला टेस्ट मैच मार्च 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था.

विराट कोहली मौजूदा दौर के ना सिर्फ भारत, बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन बैटर हैं. उन्होंने अब तक 113 टेस्ट मैच खेले हैं. कोहली ने इन मैचों में 49.15 की औसत से 8848 रन बनाए हैं, जिनमें 29 शतक शामिल हैं. क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बैटर माने जाने वाले डॉन ब्रैडमैन के नाम भी 29 शतक ही हैं. इसका मतलब यह है कि अगर विराट कोहली एक भी शतक लगाते हैं तो वे डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल जाएंगे.

मौजूदा क्रिकेटरों में सिर्फ तीन बैटर ऐसे हैं, जिन्होंने विराट कोहली से ज्यादा शतक लगाए हैं. ये तीन बैटर जो रूट, केन विलियम्सन और स्टीव स्मिथ हैं. इंग्लैंड के जो रूट, न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 32-32 टेस्ट शतक लगा चुके हैं. ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक शतक सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. सचिन तेंदुलकर ने 51 टेस्ट शतक लगाए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button