मध्यप्रदेश

पहले चरण में प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में अब तक सिर्फ 25 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश

भोपाल.
प्रदेश के करीब 141 इंजीनियरिंग कालेजों में प्रवेश के लिए चल रही आनलाइन काउंसलिंग का पहला चरण समाप्त हो गया। इसमें 58 ब्रांचों की करीब 72 हजार सीटों पर करीब 18 हजार विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। पहले चरण में 25 फीसद सीटें भर पाई हैं। वहीं 10 ब्राचों में एक भी विद्यार्थी ने प्रवेश नहीं लिया है। इसमें अपग्रेडेशन के बाद भी सात हजार 235 विद्यार्थियों ने सीट छोड़ दी है। इन्हें आवंटित ब्रांच या कालेज पसंद नहीं आया। तकनीकी शिक्षा विभाग (डीटीई) द्वारा दूसरे चरण के लिए प्रवेश प्रक्रिया छह सितंबर तक चलेगी।

इसके बाद ब्रांच परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू होगी। इस वर्ष भी कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसई) ब्रांच सबसे ज्यादा डिमांड में है। सबसे अधिक 21 हजार सीटें सीएसई की हैं। इसमें करीब सात हजार विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। प्रदेश के 13 कालेज और भोपाल के 20 कालेजों में एक भी प्रवेश नहीं हुए हैं। अब इन कालेजों को दूसरे चरण की काउंसलिंग से काफी उम्मीदें हैं।

जेईई के मेरिट वाले विद्यार्थियों को पहली प्राथमिकता
दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिए पंजीयन की प्रक्रिया समाप्त हुई और सोमवार तक सत्यापन होंगे।इस चरण में जेईई मेन के अलावा 12वीं के आधार पर भी पंजीयन की सुविधा दी गई है।सीट आवंटन में पहले जेईई देने वाले विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।इसके बाद खाली सीटों पर 12वीं की मेरिट के आधार पर सीट आवंटन होगा।सीट आवंटन तीन सितंबर को होगा।

इन ब्रांच में नहीं हुए एक भी प्रवेश
इसमें इलेक्ट्रानिक एंड टेलिकम्यूनिकेशन, आईटी, कंप्यूटर की कुछ ब्रांच सहित और कई ब्रांचों में पहले ही राउंड में अधिकांश सीटें भर गई हैं। वहीं माइनिंग एंड मिनरलस प्रोसेसिंग, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, सायबर सिक्यूरिटी, सीएस इंटरनेट आफ थिंग्स,सिविल विद कंप्यूटर एप्लीकेशन, बायो टेक्नाेलाजी, एयर क्राफ्ट मेंटेनेंस, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग एंड टेक्नालाजी शामिल है। वहीं आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस की चार ब्रांच की 2525 सीटों में से एक हजार सीटें भर गई हैं।

विभिन्न ब्रांचों में प्रवेश की स्थिति
ब्रांच -सीट -प्रवेश
कम्प्यूटर साइंस -21063 -6969
ईसी -6207 -995
मैकेनिकल -9229 -744
सिविल -7861 -718
आईटी -3386 -1134
ईई -3608 -215

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button