राजनीति

CM शिंदे का ऐलान- नेपाल हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को 5 लाख की मदद

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने नेपाल हादसे में जान गंवाने वाले जलगांव के मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की. नेपाल में हुए सड़क हादसे में महाराष्ट्र के 25 लोगों की मौत हो गई थी. उन सभी का शव शनिवार को जलगांव लाया गया. यह दुर्घटना शुक्रवार को नेपाल की राजधानी काठमांडू से 115 किलोमीटर देर तनाहुन जिले हुई थी.

जलगांव में 'लखपति दीदी' सम्मेलन में सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा, ''दुखद घटना घटी, काठमांडू गए जलगांव के 25 लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हुई है. परिवार के दुख में शासन साथ है. हमारी राज्य सरकार की ओर पीड़ित परिवार को पांच लाख रुपये की मदद दी जाएगी. मैं इसकी घोषणा करता हूं.'' महाराष्ट्र सरकार ने मृतकों का शव भारत लाए जाने के लिए केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी थी जिसमें वायु सेना का विशेष विमान भेजने का आग्रह किया गया था.

वायु सेना के विमान से भारत लाया गया शव
मानवीय सहायता की मांग पर वायु सेना ने तत्परता दिखाते हुए सी-130जे विमान से 25 यात्रियों का शव लेकर भारत आई जिनकी सड़क हादसे में मौत हो गई थी. मृतकों का शव शनिवार रात को नेपाल से भारतीय वायु सेना का विमान जलगांव लेकर आया था. महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों से 110 लोगों का समूह दो बसों और एक ट्रैवलर वैन से नेपाल गए थे. मृतक जलगांव के वरणगांव, दरियापुर, तलवेल और भुसावल के रहने वाले थे.

नदी में गिर गई बस
उधर, पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री राहत कोष से पीड़ित परिवारों के लिए दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है जबकि घायलों को इलाज के लिए 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. बताया जा रहा है कि ये तीर्थयात्री 10 दिवसीय दिन के लिए नेपाल गए थे. वे जिन बसों में यात्रा कर रहे थे उनमें से एक राजमार्ग से भटक गई और तनाहुन जिले के अबू खैरेनी में तेजी से बहने वाली मार्स्यांग्डी नदी में गिर गई. दुर्घटना में 16 अन्य तीर्थयात्री घायल हुए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button